Moneycontrol » समाचार » विदेश

इजरायली हवाई हमले में हमास का गाजा मिलिट्री चीफ समेत कई कमांडर मारे गए

इजरायल ने एक के बाद एक गाजा पट्टी पर कई हवाई हमले कर दो बहुमंजिला इमारतों को निशाना बनाया है
अपडेटेड May 13, 2021 पर 09:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इजरायल के हवाई हमले में उग्रवादी संगठन हमास (Hamas) के गाजा सिटी चीफ समेत कई टॉप कमांडर मारे गए हैं। हमास ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि बुधवार को उसके कई टॉप कमांडर इजरायल की हवाई हमले (Israeli airstrike) में मारे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें गाजा सिटी का मिलिस्ट्री चीफ बसम ईसा (Bassem Issa) भी शामिल है।


एक बयान जारी कर हमास ने बताया है कि दो दिन से गाजा में जारी जंग में ईसा दूसरे कई साथियों के साथ मारा गया है। माना जा रहा है कि 2014 में गाजा की जंग के बाद से ताजा हमले में मारा जाने वाला बसम ईसा हमास का अब तक का सबसे बड़ा कमांडर था। इस बीच इजरायल के हमलों में गाजा में मरने वाले फिलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है। वहीं, करीब 300 लोग घायल हुए हैं।


बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच खूनी संघर्ष अपने चरम की ओर बढ़ रहा है। इजरायल ने एक के बाद एक गाजा पट्टी पर कई हवाई हमले कर दो बहुमंजिला इमारतों को निशाना बनाया, जिनके बारे में उसका मानना था कि वहां हमास के उग्रवादी छिपे थे, वहीं हमास और अन्य सशस्त्र समूहों ने दक्षिणी इजरायल पर सैकड़ों रॉकेट दागे। इस हमले में दोनों ओर से मौतें हुईं हैं।


एक ओर जहां इजरायली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है और अब तक 43 फलीस्तीनी मर चुके हैं। वहीं, हमास के हमले में इजराइल के पांच लोग मारे जा चुके हैं। यरूशलम में हफ्तों के तनाव के बाद यह झड़प हुई हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्राललय ने कहा कि इजरायली हमले में 13 बच्चों और एक महिला समेत 43 फलस्तीनियों की मौत हुई है। हालांकि, इजराइली सेना ने कहा कि मरने वालों में कम से कम 16 उग्रवादी थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।