Moneycontrol » समाचार » विदेश

भारत सरकार ने 43 चीनी मोबाइल ऐप पर लगाया बैन, चीन ने किया विरोध

भारत ने मंगलवार को अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग के ई-कॉमर्स ऐप AliExpress समेत 43 और चीनी मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया
अपडेटेड Nov 25, 2020 पर 16:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत सरकार ने चीनी मोबाइल ऐप को सुरक्षाा के चलते उन पर पाबंदी लगा दी है। ऐसे में भारत के इस फैसले के खिलाफ चीन ने कड़ा ऐतराज जताया है। चीन ने कहा है कि वो अपने देश के मोबाइल ऐप को बैन करने पर भारत सरकार के फैसले का विरोध करता है। उसने अपना यह विरोध दिल्ली में दूतवास से कहा है। चीन ने कहा है कि भारत सरकार के इस फैसले से दोनों देशों के रिश्तों पर असर पड़ सकता है।


दरअसल भारत ने मंगलवार को अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग (Alibaba Group Holding) के ई-कॉमर्स ऐप (e-commerce app) AliExpress समेत 43 और चीन मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने IT की धारा 69 A के तहत 43 मोबाइल ऐप को बैन करने का आदेश जारी किया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने IT की धारा 69 A के तहत 43 मोबाइल ऐप को बैन करने का आदेश जारी किया था। 
 
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जिन ऐप को बैन किया गया है उनमें कुछ डेटिंग ऐप भी शामिल हैं। ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा थे। इस मामले में कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Ministry of Electronics and IT) ने साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर (Cyber Crime Coordination Center), गृह मंत्रालय से मिली रिपोर्ट के आधार पर भारत में इन ऐप के उपयोग को रोकने का आदेश जारी किया गया है।


इससे पहले भी भारत ने IT एक्ट के तहत 29 जून को 59 मोबाइल ऐप और 2 सितंबर को 2020 को 118 ऐप पर पाबंदी लगा चुका है। इनमें पब जी, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, वीचेट जैसे तमाम ऐप शामिल थे। ये बैन लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ नियंत्रण रेखा पर बने तनाव के बीच लगाए गए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।