Moneycontrol » समाचार » विदेश

पाकिस्तान में महंगाई से परेशान इमरान खान ने बदला FM

प्रकाशित Fri, 19, 2019 पर 13:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान में बढ़ते आर्थिक संकट की वजह से वहां के पीएम इमरान खान ने कैबिनेट में कई बदलाव किए हैं। कैबिनेट में फेरबदल की जानकारी वहां के फाइनेंस मिनिस्टर असद उमर के ट्वीट से हुआ। उमर ने ट्वीट किया कि वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं क्योंकि उन्हें कोई दूसरी मिनिस्ट्री का कामकाज सौंपा गया है। दिलचस्प है कि इस ट्वीट में उन्होंने यह भी लिखा है कि इमरान खान ही पाकिस्तान के बेस्ट होप हैं।


पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय का जिम्मा अब्दुल हाफीज शेख को दिया गया है। शेख हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर थे। उन्होंने वर्ल्ड बैंक में भी कई अहम पद संभाले हैं। साल 2000 में दो साल के लिए शेख सिंध सरकार में फाइनेंस मिनिस्टर भी रह चुके हैं।


इमरान खान ने एजाज शाह को होम मिनिस्टर बनाया है। अभी तक यह कार्यभार पीएम ने अपने पास ही रखा था। शाह कभी पूर्व प्रेसिडेंट परवेज मुशर्रफ के भरोसेमंद सहयोगी थे। लिहाजा उन्हें होम मिनिस्ट्री का पद देना लोगों को हैरान कर रहा है। शाह 2004 से अगले 4 साल तक IB के चीफ भी रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी PPP के लीडर ने बताया था कि बेनेजिर भुट्टो ने एक लेटर में शाह के नाम जिक्र करते हुए कहा था कि अगर मेरी हत्या हो जाती है तो उनकी जांच होनी चाहिए।


बदहाल अर्थव्यवस्था
इमरान खान ने अगस्त 2018 में पीएम पद का कार्यभार संभाला था। पिछले कुछ महीने में महंगाई में कोई राहत नहीं आई है, जिससे खान पर प्रेशर बढ़ गया है। इमरान सरकार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। लिहाजा वो एकसाल तक का इंतजार नहीं करना चाहते। वो नहीं चाहते कि एकसाल बाद उनसे यह सवाल पूछा जाए कि महंगाई में नरमी क्यों नहीं आई।


पाकिस्ता में खुदरा महंगाई दर पिछले महीने 8.21 फीसदी थी। जुलाई 2014 के बाद यह सबसे ज्यादा महंगाई दर है। लगातार बढ़ती महंगाई की वजह से पेट्रोल प्राइस बढ़कर 98.89 रुपए और डीजल 117.43 रुपए प्रति लीटर हो गया है।