Moneycontrol » समाचार » विदेश

IT प्रोफेशनल्स के H 1B वीजा के लिए अमेरिका निकालेगा दूसरी लॉटरी

अमेरिका जाने के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल्स H-1B वीजा का इस्तेमाल करते हैं
अपडेटेड Jul 30, 2021 पर 14:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका ने घोषणा की है कि वह H-1B वीजा के लिए एक और लॉटरी निकालेगा। इससे ऐसे सैंकड़ों भारतीय IT प्रोफेशनल्स को दूसरा मौका मिल सकेगा जो पहली लॉटरी में सफल नहीं हुए थे। US सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने इस वर्ष की शुरुआत में निकाली कई कंप्यूटराइज्ड लॉटरी में पर्याप्त संख्या में H-1B वीजा नहीं दिए जाने के कारण दूसरी लॉटरी निकालने का फैसला किया है।


हालांकि, ऐसा बहुत कम होता है जब इस वीजा के लिए दूसरी लॉटरी निकाली जाए।


Zomato में लिस्टिंग के बाद 85 प्रतिशत की तेजी, JM Financial, UBS ने बाय रेटिंग के साथ शुरू की कवरेज

USCIS ने एक बयान में बताया, "हमने हाल ही में तय किया है कि हमें फाइनेंशियल ईयर 2022 के लिए वीजा के आवंटन की संख्या को पूरा करने की जरूरत है।"


दूसरी लॉटरी के लिए पहले से जमा किए गए फॉर्म में से चयन शुरू कर दिया गया है। हालांकि, आवेदन दाखिल करने की अवधि 2 अगस्त से शुरू होकर 3 नवंबर तक होगी। इससे पहले फाइनेंशियल ईयर 2022 के लिए चुने गए रजिस्ट्रेशन वालों के लिए आवेदन दाखिल करने की अवधि 1 अप्रैल से 30 जून तक थी।

USCIS ने बताया कि दूसरी लॉटरी के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनका रजिस्ट्रेशन फाइनेंशियल ईयर 2022 के लिए चुना गया है।


H-1B वीजा की दूसरी लॉटरी के लिए आवेदन सही सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन चुने जाने के नोटिस पर दी गई दाखिल करने की अवधि के दौरान भरने होंगे।


अमेरिका जाने वाले भारतीय IT प्रोफेशनल्स के बीच यह वीजा काफी लोकप्रिय है। हालांकि, इस वीजा का इस्तेमाल कर बड़ी संख्या में भारतीय प्रोफेशनल्स के अमेरिका में पहुंचने का अमेरिकी कांग्रेस में विरोध भी होता रहा है। इसी वजह से पिछले कुछ वर्षों में इस वीजा के लिए आवेदन की शर्तों को कड़ा किया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।