Moneycontrol » समाचार » विदेश

सॉफ्टबैंक ग्रुप के बोर्ड से जैक मा ने इस्तीफा दिया

25 जून को होने वाली जनरल मीटिंग में ग्रुप बोर्ड में तीन सदस्यों को शामिल करने का प्रस्ताव रखेगा
अपडेटेड May 19, 2020 पर 08:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा (Jack MA) ने जापान के सॉफ्ट बैंक के बोर्ड इस्तीफा दे दिया है। वह पिछले 13 साल से सॉफ्टबैंक के बोर्ड में शामिल थे। हालांकि अभी सॉफ्ट बैंक ने अपनी तरफ से जैक मा के इस्तीफे की कोई वजह नहीं बताई है। जैक मा, सॉफ्ट बैंक के CEO मासायोशी सन के हाई-प्रोफाइल और करीबी सहयोगी थे। जैक मा पिछले साल सितंबर में अलीबाबा के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के पद से इस्तीफ दिया था।


पिछले कुछ समय में जैक मा का फोकस कामकाज से अलग परोपकार से जुड़े कामों में ज्यादा रहा है। सॉफ्टबैंक 25 जून को होने वाली जनरल मीटिंग में बोर्ड के सदस्यों के तौर पर तीन लोगों के नाम का प्रस्ताव रखेगा। इसमें ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर योशीमोतो गोतो का नाम भी शामिल हैं। ग्रुप बोर्ड में सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 13 कर सकता है। अभी 11 बोर्ड मेंबर हैं। इनके अलावा ग्रुप के चिप डिजाइन सॉफ्टवेयर फर्म कैडनेस डिजाइन सिस्टम्स के CEO लिप-बु तान का नाम भी है। तीसरा नाम वासेदा बिजनेस स्कूल की प्रोफेसर युको क्वामातो का है। यह बोर्ड में शामिल होने वाली इकलौती महिला होंगी।


CNN की रिपोर्ट के अनुसार, उनके बेटे ने 2000 में अलीबाबा में 20 मिलियन डॉलर का निवेश किया था, जो 2014 में अलीबाबा के लोकप्रिय होने के बाद 60 अरब डॉलर में बदल गया। सॉफ्टबैंक ने कुछ शेयरों की बिक्री की है, लेकिन अलीबाबा में इसकी 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी अभी भी बरकरार है जिसकी अनुमानित कीत 133 बिलियन डॉलर से अधिक है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।