Moneycontrol » समाचार » विदेश

Joe Bidden Inauguration Live updates: शपथ ग्रहण के बाद बाइडेन ने कहा-आज डेमोक्रेसी का दिन, पीएम मोदी ने दी बधाई

Joe Bidden Inauguration Live updates: बाइडेन ने 127 साल पुराने फैमिली बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ग्रहण किया
अपडेटेड Jan 21, 2021 पर 09:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Joe Bidden Inauguration Live updates: जो बाइडेन (Joe Biden) ने 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण किया। शपथ लेने से पहले उन्होंने कहा कि आज अमेरिका के लिए नया दिन है। प्रेसिडेंट बनने के बाद अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा कि आज डेमोक्रेसी का दिन है। पीएम मोदी ने बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बहुत बधाई दी है।


राष्ट्रपति बाइडेन के अलावा कमला हैरिस ने अमेरिका के 49वें वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण समारोह आज 25,000 नेशनल गार्ड्स की मौजूदगी में हुआ। ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में गार्ड की मौजूदगी में शपथ ग्रहण समारोह हुआ है। इतनी बड़ी संख्या में गार्ड का इंतजाम इसलिए किया गया क्योंकि इस बात की आशंका थी कि डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक हिंसा फैला सकते हैं। बाइडेन ने 127 साल पुराने फैमिली बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ग्रहण किया।


शपथ ग्रहण समारोह से पहले बाइडेन Covid-19 महामारी में मारे गए अमेरिकियों के लिए राष्ट्रीय शोक समारोह में हिस्सा लिया। लिंकन मेमोरियल में एक समारोह के दौरान जो बाइडेन ने कोविड-19 के दौरान मारे गए अमेरिकी लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि इस पूल के सामने खड़े होकर जो 400 लाइट से घिरा हुआ है, यह उन 40,00,00 पीड़ित लोगों की याद दिलाता है जिन्होंने अमेरिका में कोविड-19 वायरस से दम तोड़ दिया।   


ट्रंप ने छोड़ा व्हाइट हाउस


वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने व्हाइट हाउस छोड़ दिया है। उन्होंने राष्ट्र के लिए जारी अपने अंतिम संबोधन में कहा कि मैं हमेशा आपके लिए लड़ूंगा। मैं देखता रहूंगा और सुनता रहूंगा। हम किसी न किसी रूप में वापस आ जाएगे। ट्रंप के वाशिंगटन (Washington) छोड़ने के बाद जो बाइडेन ने ट्वीट किया कि यह अमेरिका में एक नया दिन है।


जो बाइडेन बुधवार सुबह वाशिंगटन डीसी के सेंट मैथ्यू कैथेड्रल में एक जनसमूह में शामिल हुए। इस दौरान एकता के तौर पर डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन कांग्रेस के नेता शामिल थे।


ओबामा ने किया ट्वीट


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जो बाइडेन को शुभकामनाएं की। उन्होंने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा कि शुभकामनाएं मेरे दोस्त राष्ट्रपति जो बाइडेन, यह तुम्हारा समय है। 


अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन (Joe Biden) आज यानी 20 जनवरी को शपथ ले रहे हैं। स्थानीय समय के अनुसार सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण का कार्यक्रम होगा। बाइडेन के प्रशासन में करीब 20 भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को अहम पदों पर नामित किया गया है। इनमें कमला हैरिस (Kamla Harris) का नाम सबसे ऊपर है। कमला हैरिस, बाइडेन की सरकार में उपराष्ट्रपति पद संभालेंगी।


2020 की शुरुआत में जब प्रेसिडेंट पद के लिए चुनाव प्रचार शुरू हुआ तब बाइडेन ने 2016, 2017 और 2018 में स्टेट और फेडरल टैक्स रिटर्न का डिसक्लोजर जारी किया था जिसके आधार फोर्ब्स ने बाइडेन की नेटवर्थ 90 लाख डॉलर लगाया है। अगर हम इसे रुपए में देखें तो 65.78 करोड़ रुपए होंगे।


जानिए बाइडेन की नेटवर्थ कितनी है?


जो बाइडेन 1973 से लेकर 2009 तक सीनेटर के तौर पर काम कर रहे थे। इस बीच उनकी सैलरी सालाना 42,500 डॉलर से बढ़कर 1,74,000 डॉलर पहुंची। जब वह वाइस प्रेसिडेंट चुने गए तो उनकी आमदनी सालाना 2,30,000 डॉलर था।


वाइस प्रेसिडेंट पद से हटने के बाद बाइडेन ने डील और अलग अलग सेमिनारों में बोलकर पैसा कमाया। CBS के मुताबिक, नवंबर 2009 तक उनकी नेटवर्थ 30,000 से कम थी। लेकिन वाइस प्रेसिडेंट का पद संभालने के बाद जिंदगी बदल गई थी। जुलाई 2019 में जब उन्होंने अपनी नेटवर्थ का खुलासा किया और बताया कि वो और उनकी पत्नी जिल ने 2017 और 2018 में 1.50 करोड़ डॉलर से ज्यादा की  कमाई की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।