Moneycontrol » समाचार » विदेश

पहले ही दिन राष्ट्रपति बाइडेन ने पलट दिए ट्रंप के ये फैसले, सबसे पहले इस विदेशी नेता को करेंगे फोन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेरिस एग्रीमेंट में फिर से शामिल होने के लिए एक एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन किए
अपडेटेड Jan 21, 2021 पर 12:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में गुरुवार को शपथ ली। उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) ने भी उपराष्ट्रपति के पद के लिए शपथ ली। व्हाइट हाउस (White House) में अपने कार्यकाल के पहले ही दिन राष्ट्रपति बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कई फैसलों को पलट दिया।


इसमें सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेरिस एग्रीमेंट में फिर से शामिल होने के लिए एक एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन किए। मालूम हो कि पिछले साल के आखिर में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका के पेरिस एग्रीमेंट से बाहर होने की घोषणा की थी। साल 2015 में हुए इस समझौते में भारत सहित दुनिया के कई बड़े देश शामिल हैं। इतना ही नहीं इस समझौते से जुड़े डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रशासन के फैसलों की समीक्षा करने के भी आदेश दिए जाएंगे।  


इसके अलावा जो बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से अमेरिका के बाहर निकलने पर भी रोक लगा दी है। इसके साथ ही पिछले राष्ट्रपति की तरफ से कई मुस्लिम-बहुल देशों से आने वाले लोगों की अमेरिका में एंट्री पर लगी रोक को भी हटा दिया गया है। मैक्सिकन बॉर्डर पर ट्रंप के दीवार बनाने के फैसले को भी पलट दिया गया है।


दरअसल ये सब वो फैसले और नीतियां थीं, जो पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने कार्यकाल में बनाई थीं और अधिकतर फैसले या तो विवादों में रहे या फिर उन्हें लेकर ट्रंप की काफी आलोचना हुई। याद हो कि बाइडेन ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान ही इन फैसलों को पलटने की बात कही थी, लेकिन इतनी जल्दी ये फैसले पलटे जाएंगे, ये शायद ही किसी ने सोचा होगा।


इस बीच व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पहले विदेशी नेता होंगे, जिन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बाइडेन पहली बार फोन करेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री को सबसे पहला फोन करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।