Moneycontrol » समाचार » विदेश

मशहूर अमेरिकी टीवी होस्ट लैरी किंग का निधन, Gerald Ford से लेकर ओबामा तक, सभी US Presidents का लिया था इंटरव्यू

लैरी किंग ने जेराल्ड फोर्ड से लेकर बराक ओबामा तक, सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों का इंटरव्यू लिया था, उन्होंने 50,000 से भी अधिक इंटरव्यू लिए थे
अपडेटेड Jan 24, 2021 पर 15:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अपने लाजवाब इंटरव्यू कौशल से रेडियो और टेलीविजन इंडस्ट्री में आसमान की बुलिंदियों पर पहुंचने वाले अमेरिकी टीवी होस्ट लैरी किंग का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। लैरी किंग ने CNN के मशहूर शो Larry King Live को 25 सालों तक होस्ट किया। इस दौरान लैरी किंग ने जेराल्ड फोर्ड (Gerald Ford) से लेकर बराक ओबामा (Barak Obama) तक, सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों का इंटरव्यू लिया था। करीब 60 वर्षों तक रेडियो और टीवी इंडस्ट्री में सक्रिय रहने वाले लैरी किंग ने हजारों सेलिब्रिटीज सहित 50,000 से भी अधिक इंटरव्यू लिए थे।

लैरी किंग का निधन लॉस एंजिल्स के सीडर्स सिनाई अस्पताल में हुआ। निधन के कारण के बारे में नहीं बताया गया है। लैरी किंग ओरा (ORA) के सह संस्थापक थे। कुछ दिन पहले ही वह कोरोना से संक्रमित हुए थे। ओरा मीडिया ने किंग के ट्वटीर हैंडल पर ट्वीट कर उनके निधन की सूचना दी। लैरी किंग काफी लंबे समय से दिल का दौरा, डायबटीज और फेफड़ों के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे।

कई पुरस्कारों से किया गया था सम्मानित

लैरी किंग अमेरिका के सबसे प्रमुख होस्ट में से एक थे। 1995 में उन्होंने पीएलओ के अध्यक्ष यासिर अराफात, जॉर्डन के किंग हुसैन तथा इजरायल के प्रधानमंत्री यित्जाक रॉबिन के साथ मध्य-पूर्व शांति सम्मेलन की अध्यक्षता की थी। उन्होंने अपने कॉरियर में दलाई लामा, एलिजाबेथ टेलर, मिखाइल गोर्बाचेव, और लेडी गागा समेत कई नामचीन हस्तियों का साक्षात्कार लिया था। लैरी किंग को उनके काम के लिए Peabody पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही वर्ष 2011 में उन्हें एमा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड (Emmy award for lifetime achievement) से सम्मानित किया गया था।

कभी कॉलेज नहीं गए थे लैरी किंग

लैरी पेज ब्रुकलिन में पले बढ़े और कभी कॉलेज नहीं गए थे। उन्होंने 1950 और 60 के दशक में फ्लोरिडा में एक स्थानीय रेडियो इंटरव्यूअर और स्पोर्ट्सकास्टर के रूप में अपने कॉरियर की शुरुआत की थी। वे 1985 से 2010 तक CNN की सबसे अधिक रेटिंग वाले कार्यक्रम Larry King Live को होस्ट करते थे। इस शो की लोकप्रियता अमेरिका सहित दुनियाभर में थी। 2010 में उन्होंने CNN को अलविदा कह दिया था।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।