Moneycontrol » समाचार » विदेश

अमेरिका में बना कोरोना वायरस को नाक में ही रोकने वाला स्प्रे, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी दावा

अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक खास नेजल स्प्रे बनाया जिसके नाक में स्प्रे करने से कोरोना संक्रमण नाक से बाहर नहीं फैलेगा। यह स्प्रे कोरोना के संक्रमण और फैलाव को रोकने काफी असरकारक हो सकती है।
अपडेटेड Aug 16, 2020 पर 18:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी से पूरी दुनिया त्रस्त है और इस समय पूरी दुनिया के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। इसी हफ्ते रूस ने वैक्सीन बनाने के एलान करके पूरी दुनिया को कुछ राहत जरूर पहुंचाई है लेकिन उसकी वैक्सीन पर अमेरिका, डब्ल्यूएचओ सहित कई देशों ने संदेह व्यक्त किया है। इस बीच कोरोना को लेकर एक और अच्छी खबर आई है कि अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक खास नेजल स्प्रे (nasal spray) बनाया जिसके नाक में स्प्रे करने से कोरोना संक्रमण नाक से बाहर नहीं फैलेगा। यह स्प्रे कोरोना के संक्रमण और फैलाव को रोकने काफी असरकारक हो सकती है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ये नेजल स्प्रे कोरोना वायरस को संक्रमण फैलने से पहले नाक में ही रोक सकने में सक्षम है।


सैन फ्रांसिको (San francisco) की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (california university) के शोधकर्ताओं ने इसके लिए एक अलग ही तरह की मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थैरेपी (monoclonal antibody therapy) बनाई है। इसके लिए उन्होंने नियमित आकार की एंटीबॉडी का उपयोग करने के बजाए नैनोएंडीबॉडी का उपयोग किया है। इस स्प्रे या इनहेलर को ऐरोनैब्स नाम दिया गया है।


कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के छात्र माइकल स्कूफ नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने यह नया सिंथेटिक पदार्थ बनाया है। यही पदार्थ इनहेलर स्प्रे के रूप में लिया जा सकता है। यह पदार्थ ही कोरोना वायरस के संक्रमण की उस प्रक्रिया को रोकने का काम करता है जिससे सार्स कोव-2 मानवीय कोशिका में घुस पाता है। यह शोध प्रीप्रिंट सर्वर बायोरिक्सिव (BioRxiv) पर उपलब्ध है।


शोधकर्ताओं द्वारा बनाए नेजल स्प्रे की विशेषता है कि ये न्यूट्रिलाइज करने वाली एंटीबॉडी जैसे प्रोटीन से बना है। ये वायरस को कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोक सकता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अभी तक कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं निकली है और उसकी कारगर दवा भी नहीं बन सकी है इसलिए इस समय इस तरह की दवा की दुनिया को सबसे ज्यादा जरूरत है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।