Moneycontrol » समाचार » विदेश

नीरव मोदी की लंदन और UAE में 330 करोड़ की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक को 14 हजार करोड़ का चूना लगाने वाले हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 330 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जब्त कर ली है
अपडेटेड Jul 09, 2020 पर 10:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 14 हजार करोड़ का चूना लगाने वाले हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 330 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई, लंदन और संयुक्त अरब अमीरात के आलीशान फ्लैट शामिल हैं। आर्थिक गुनाह के अंतर्गत नीरव मोदी को भगोड़ा घोषित किया गया है। आर्थिक अपराध के तहत  उसके खिलाफ ये कार्रवाई की गई है। इसके पहले प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की 2348 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी।


यह संपत्तियां फरार आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018  के तहत जब्‍त की गई हैं। वर्ली मुंबई में प्रतिष्ठित इमारत समुद्र महल, एक फॉर्म हाउस, अलीबाग में जमीन, जैसलमेर में विंड मिल, लंदन में फ्लैट और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आवासीय फ्लैट, शेयर और बैंक जमा में चार फ्लैटों ईडी द्वारा जब्त किया गया है।


बता दें कि कि प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी को फरार आर्थिक अपराधी घोषित करने और संपत्तियों को जब्त करने के लिए FEO विशेष अदालत के समक्ष 10 जुलाई 2018 को आवेदन दाखिल किया था। इसके बाद मुंबई के विशेष अदालत ने 8 जून को ईडी के संपत्ति जब्त करने की परमिशन दी थी। पिछेल 5 दिसंबर को इस अदालत ने नीरव मोदी को फरार आर्थिक अपराधी घोषित किया था।


पिछले महीने में ईडी ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से संबंधित कंपनियों का करीब 2300 किलो सोना भारत लाया था। जिसकी कीमत 1350 करोड़ रुपये के करीब बताई जाती है। इसके पहले ईडी ने दुबई और हॉन्गकॉन्ग से नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों के 33 कंसाइनमेंट्स भारत लाये थे और उसको जब्त किया था। इन कंसाइनमेंट्स का मूल्य 137 करोड़ रुपये बताया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।