Moneycontrol » समाचार » विदेश

Novavax की Covid-19 वैक्सीन वायरस पर है 90 प्रतिशत असरदार, कंपनी का दावा- वेरिएंट पर भी है प्रभावी

Novavax ने कहा कि वैक्सीन का कोडनेम NVX-COV2373 है और ये COVID-19 को रोकने में 90 प्रतिशत असरदार
अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 18:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Novavax ने 14 जून को घोषणा की कि उसकी COVID-19 वैक्सीन तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में काफी असरदार साबित हुई। इसका ट्रायल कोरोनावायरस के वेरिएंट (Coronavirus Variant) पर भी किया गया था। अमेरिकी बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने कहा, "वैक्सीन का कोडनेम NVX-COV2373 है। COVID-19 को रोकने में 90 प्रतिशत असरदार और मध्यम से गंभीर संक्रमण को रोकने में 100 प्रतिशत प्रभावशीलता दिखाई।"


कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (CIPI) के साथ विकसित वैक्सीन कैंडिडेट ने वेरिएंट ऑफ कंसर्न और वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के खिलाफ 93 प्रतिशत प्रभावशीलता दिखाई है।


इसने ज्यादा-जोखिम वाली आबादी के बीच भी सफलता दिखाई, जिसमें 65 साल से ज्यादा उम्र के और उससे कम के कोमोरबिडिटी वाले लोगों पर इसका ट्रायल किया गया है।


इस दो-शॉट वाली वैक्सीन के लिए खुराक को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रखने की जरूरत होती है। इससे वैक्सीन को स्टोरी करना और उसकी मवूमेंट में आसानी होगी। विशेष रूप से विकासशील देशों में वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।


हालांकि, वैक्सीन के रोलआउट में अभी और समय लगने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा है कि वह सितंबर के अंत तक अमेरिका, यूरोप और दूसरी जगहों पर वैक्सीन के लिए मंजूरी लेने की योजना बना रही है और तब तक हर महिने 100 मिलियन खुराक और दिसंबर तक 150 मिलियन खुराक प्रति महीने बनाने में सक्षम होगी।


कंपनी अगले साल अमेरिका को 110 मिलियन खुराक और विकासशील देशों को कुल 1.1 बिलियन खुराक की सप्लाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।


सितंबर 2020 में, Novavax ने घोषणा की थी कि वो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) 2021 में अपनी वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक का निर्माण करेगा। जापान सहित दूसरे देशों में इसकी समान मैन्युफैक्चरिंग पार्टनरशिप है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।