Moneycontrol » समाचार » विदेश

पाकिस्तान कोरोना वैक्सीन की नहीं कर पाया व्यवस्था, कोई कंपनी वैक्सीन देने के लिए नहीं है तैयार

पाकिस्तान के लिए वैक्सीन का बंदोबस्त करना ही मुश्किल हो रहा है। पाकिस्तान ने अब तक कोविड -19 वैक्सीन मंगाने के लिए कोई फाइनल ऑर्डर नहीं दिया है
अपडेटेड Jan 16, 2021 पर 17:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण आज सुबह 10.30 बजे शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण का उद्घाटन करेंगे जिस पर पूरे विश्व की निगाहें लगी हुई हैं। भारत ने टीकाकरण के लिए 3006 टीकाकरण केंद्र बनाये हैं वहीं हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में अब तक कोरोना वैक्सीन का इंतजाम भी नहीं हो सका है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में कोई भी कंपनी पाकिस्तान को वैक्सीन देने के लिए तैयार भी नहीं है।


एबीपी न्यूज की खबर के अनुसार दुनियाभर के कई देशों ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। जबकि पाकिस्तान के लिए वैक्सीन का बंदोबस्त करना ही मुश्किल हो रहा है। पाकिस्तान ने अब तक कोविड -19 वैक्सीन मंगाने के लिए कोई फाइनल ऑर्डर नहीं दिया है और न ही किसी वैक्सीन मैन्युफैक्चरर ने वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पाकिस्तान के अनुरोध मंजूर किया है।


डॉ. फैसल खान ने आगे कहा कि दूसरा वैक्सीन कैन्सिनो है जिसका ट्रायल अभी चल रहा है और वे अपना डेटा कुछ सप्ताह में ही हमारे पास जमा कर देंगे। हम रूसी वैक्सीन Sputnik V लेने की भी इच्छा रखते हैं, जिन्होंने कुछ डेटा जमा किया हैं लेकिन हमने उनसे और डेटा मांगा है उन्होंने कहा कि हम कोवाक्स फैसिलिटी और डायरेक्ट रूप से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने का भी प्रयास कर रहे हैं।


बता दें कि पाकिस्तान ने कोविड -19 मामलों की कुल संख्या 5,14,338 तक पहुंच चुकी है और 10,863 मौतें इस वायरस के कारण हुई हैं। पाकिस्तान के टॉप स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा कि चीन की कंपनी सिनफार्मा ने ड्रग नियामक प्राधिकरण (डीआरएपी) के साथ अपना डेटा जमा किया है, लेकिन इसकी खरीदारी पर कोई करार नहीं किया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।