Moneycontrol » समाचार » विदेश

कोरोना के B1617 वेरिएंट के खिलाफ कारगर हैं फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन

भारत में इस वेरिएंट से काफी नुकसान हो रहा है। यह तेजी से फैलता है और समय पर इलाज न मिलने से घातक हो सकता है
अपडेटेड May 13, 2021 पर 16:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका की ओर से कोरोना से बचाव के लिए अप्रूव की गई फाइजर (Pfizer), मॉडर्ना (Moderna) और जॉनसन एंड जॉनसन कंपनियों की वैक्सीन को भारत में मिल रहे महामारी के B1617 वेरिएंट के खिलाफ कारगर पाया गया है। कोरोना की दूसरी लहर से भारत में काफी नुकसान हो रहा है और यह वेरिएंट इसका बड़ा कारण है।


अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के डायरेक्टर डा फ्रांसिस कोलिंस ने बताया कि वेरिएंट और अमेरिका की ओर से अप्रूव की गई तीन प्रमुख वैक्सीन के डेटा के आधार इन वैक्सीन के कारगर होने का पता चला है।


कोलिंस ने कहा, "डेटा मिल रहा है और यह देखना अच्छा है कि अमेरिका की ओर से अप्रूव की गई फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) की वैक्सीन कोरोना के B1617 वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं।"


उनका कहना था, "ये कुछ अन्यों से कम प्रभावी हैं लेकिन ऐसा लगता है कि अमेरिका के लोगों को सुरक्षा देने के लिए ये अच्छी हैं। यह जानना वास्तव में अच्छा है।"


वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि भारत में मिला B1617 SARS-CoV-2 वेरिएंट चिंता बढ़ा रहा है। WHO का मानना है कि इस वेरिएंट से संक्रमण तेजी से फैलता है।


भारत में भी फाइजर और कुछ अन्य कंपनियों की वैक्सीन को अनुमति देने की मांग हो रही है। देश में अभी दो वैक्सीन - कोविडशील्ड और कोवैक्सीन लगाई जा रही हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।