Moneycontrol » समाचार » विदेश

तालिबानियों ने पत्रकार दानिश सिद्दीकी के शव के साथ की थी क्रूरता, शरीर पर थे गोलियों के निशान

घटनास्थल से शुरुआती तस्वीरों में सिद्दीकी के शरीर पर कई चोट के निशान दिखाई दे रहे थे
अपडेटेड Aug 02, 2021 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पुलित्जर पुरस्कार विजेता रॉयटर्स के फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) की मौत को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान द्वारा (Taliban) भारतीय पत्रकार के शरीर को क्षत विक्षत किया गया था। द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान की कस्टडी में दानिश सिद्दीकी के शरीर को चोट पहुंचाई गई, और उनकी छाती और चेहरे पर टायर के भी निशान थे।


आपको बता दें कि दानिश को 2018 में समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करने के दौरान पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और 16 जुलाई को पाकिस्तान की सीमा से लगते अफगानिस्तान के कस्बे स्पीन बोल्दक में उनकी हत्या कर दी गई थी। हत्या के समय वह अफगान सुरक्षा बलों के साथ थे।


अमेरिकी अखबार के मुताबिक, घटनास्थल से शुरुआती तस्वीरों में सिद्दीकी के शरीर पर कई चोट के निशान दिखाई दे रहे थे। शाम को शव जब रेड क्रॉस को सौंपा गया और कंधार के अस्पताल में ले जाया गया, तो देखा गया कि शव क्षत विक्षत था। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो भारतीय अधिकारियों और अफगानिस्तान के दो अधिकारियों के हवाले से ये दावा किया है।


ICICI Bank ने आज से ग्राहकों को दिया झटका, इन सुविधाओं पर लगेगा शुल्क


द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने अफगानिस्‍तान में मौजूदा भारतीय अधिकारियों और अफगानी स्‍वास्‍थ्‍य अफसरों की ओर से मुहैया कराई गई तस्‍वीरों का कई बार अध्‍ययन किया है। इसमें यह बात सामने आई है कि पत्रकार का शव बुरी तरह से क्षत विक्षत किया गया था। एक भारतीय अधिकारी ने यह भी कहा है कि दानिश के शरीर पर गोलियों के एक दर्जन से अधिक निशान थे।


साथ ही उसके चेहरे और सीने पर टायर के निशान भी थे। एक भारतीय अधिकारी ने कहा कि दानिश के शरीर पर लगभग एक दर्जन गोलियों के घाव थे, और उनके चेहरे और छाती पर टायर के निशान थे। इससे पहले, एक रिपोर्ट में सामने आया था कि सिद्दीकी साधारण गोलीबारी में नहीं मारे गए, बल्कि तालिबान ने उनकी पहचान कर बेरहमी से हत्या की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।