Moneycontrol » समाचार » विदेश

Russian Corona Vaccine: 20 देशों से 1 अरब डोज का मिला ऑर्डर, सितंबर से शुरू होगा उत्पादन

रशियन डॉयरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के हेड किरिल दिमित्रिज ने कहा कि उन्हें इस वैक्सीन के लिए 20 देशों से एक अरब डोज बनाने का ऑर्डर मिला हुआ है।
अपडेटेड Aug 12, 2020 पर 07:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया जिस कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine) को लेकर इंतजार की घड़ियां गिन रही थी आखिरकार रूस ने उस इंतजार को खत्म कर दिया और आज यानी मंगलवार 11 अगस्त को रूस (Russia) के राष्ट्रपति ब्लादिमीर (Vladimir Putin) पुतिन ने ऐलान किया है कि उनके देश ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को बना ली है। पुतिन ने कहा कि रूस के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस कोरोना वायरस वैक्‍सीन को अपनी मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति पुतिन की इस घोषणा के बाद से ही दुनियाभर के देशों में रूसी वैक्सीन की मांग तेज हो गई है और अब तक इस वैक्सीन के लिए करीब 1 अरब खुराक के ऑर्डर मिले हैं।


रशियन डॉयरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (Russian Direct Investment Fund) नामक संस्था ने रूसी कोरोना वैक्सीन प्रोजेक्ट के लिए निधि मुहैया कराई है। रशियन डॉयरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के हेड किरिल दिमित्रिज (Kirill Dimitrij) ने कहा कि उन्हें इस वैक्सीन के लिए 20 देशों से एक अरब डोज बनाने का ऑर्डर मिला हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि इस वैक्सीन का औद्योगिक उत्पादन सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। बहरहाल किन देशों ने इस वैक्सीन के लिए ऑर्डर दिए हैं ये अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है।


पुतिन ने सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि कोराना वायरस की यह वैक्सीन प्रभावी रूप से काम कर रही है और इससे स्थिर प्रतिकार क्षमता (Stable Immunity) का निर्माण हो रहा है। एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक पुतिन ने यह भी कहा कि हम निकट भविष्य में इस दवा का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने में सक्षम होंगे ऐसी उम्मीद करते हैं।


बता दें कि रूस के उप-स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव (Deputy Health Minister Oleg Gridnev) ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि रूस 12 अगस्त को कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी पहली वैक्सीन रजिस्टर कराएगा। उन्होंने बताया था कि ये वैक्सीन गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।