Moneycontrol » समाचार » विदेश

सैमसंग को ग्लोबल ब्रांड बनाने वाले ली कुन-ही अब इस दुनिया में नहीं रहे

कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि बहुत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि अब हमारे बीच सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली कुन-ही नहीं रहे
अपडेटेड Oct 26, 2020 पर 12:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स (Samsung Electronics) के चेयरमैन ली कुन-ही (Lee Kun-hee) का 78 साल की उम्र में निधन हो गया। स बात की जानकारी ने कंपनी ने आधिकारिक बयान जारी करके दी है। ली को दक्षिण कोरियाई फर्म (South Korean firm) को दिग्गज टेक कंपनी में बदलने का श्रेय है। छह साल पहले यानी साल 2014 में ली को दिल का दौरा (heart attack) पड़ा था जिसमें वह बच गए थे। कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा, बड़े दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स के चेयरमैन ली कुन ही का 25 अक्टूबर को निधन हो गया है। उन्होंने सैमसंग को दुनिया की सबसे श्रेष्ठ इलेक्ट्रोनिक्स कंपनियों में से एक बनाया था। उनकी विरासत हमेशा रहेगी।


दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी दक्षिण कोरिया के बिजनेस में सैमसंग का बोलबाला है। कंपनी का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया की GDP के पांचवें हिस्से के बराबर है। इससे पता चलता है कि यह कंपनी दक्षिण कोरिया की आर्थिक मजबूती में भड़ी भूमिका निभाती है।


ली कुन-ही के बेटे और सैसमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली जॉय-यंग (Lee Jae-yong) साल 2014 में पिता को आए दिल का दौरा पड़ने के बाद से ही कंपनी की ज्यादातर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। ली को साल 2017 में रिश्वत (bribery) देने और पूर्व राष्ट्रपति पार्क-ज्यून-ह्ये (Park Geun-hye) से जुड़े अपराध में दोषी करार दिया गया था और पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। एक साल बाद ही उन्हें रिहा कर दिया गया था।


ली कुन-ही ने अपने पिता से कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में लिया था। उनके 30 साल की अगुवाई सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एक ग्लोबल ब्रांड बनीं। साथ ही उनकी अगुवाई में सैमसंग सबसे बड़ा स्मार्टफोन, टीवी और मेमोरी चिप ब्रांड भी बनी।


फोर्ब्स के मुताबिक, जनवरी, 2017 में ली की वेल्थ 16 अरब डॉलर थीं। उनका निधन ऐसे समय हुआ है जबकि सैमसंग को मुश्किल दौर से गुजर रहा है। ली के अस्पताल में भर्ती होने के बाद सैमसंग के आकर्षक मोबाइल कारोबार को चीन और अन्य उभरते बाजारों की कंपनियों से कड़ी चुनौती मिलने लगी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।