Moneycontrol » समाचार » विदेश

New York के गवर्नर एंड्रयू कुओमो के खिलाफ साबित हुए यौन उत्पीड़न के आरोप, अब बढ़ रहा इस्तीफे का दबाव

कुओमो पर राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और दूसरे डेमोक्रेटिक सहयोगी इस्तीफे का दबाव डाल रहे हैं
अपडेटेड Aug 04, 2021 पर 15:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

न्यूयॉर्क (New York) के गवर्नर एंड्रयू कुओमो (Andrew Cuomo) पर इस्तीफे के लिए बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है। उन पर राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और दूसरे डेमोक्रेटिक सहयोगी इस्तीफे का दबाव डाल रहे हैं। एक जांच में सामने आया कि कुओमो ने लगभग एक दर्जन महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया और शिकायत करने वाली एक पिड़िता के खिलाफ जवाबी कार्रवाई भी की।


बाइडन ने मंगलवार को मीडिया से कहा, "मुझे लगता है कि उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।" कुछ ऐसा ही हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और न्यूयॉर्क के अमेरिकी सीनेटर चक शूमर और कर्स्टन गिलिब्रैंड और दूसरे सभी डेमोक्रेट का भी मानना है।


स्टेट असेंबली के नेता, जिनके पास महाभियोग के आरोप लगाने की शक्ति है, उन्होंने कहा कि ये साफ है कि कुओमो अब पद पर नहीं रह सकते। स्पीकर कार्ल हेस्टी ने कहा कि वह "जितनी जल्दी हो सके" महाभियोग की जांच पूरी करने के लिए आगे बढ़ेंगे।


कुओमो अब भी अपना बचाव कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जांच में जो तथ्य दिखाए गए हैं, वो असलियत से बहुत अलग हैं और कि उन्होंने कभी किसी को गलत तरीके से नहीं छुआ या गलत यौन संबंध भी नहीं बनाए।


हेस्टी के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में, कुओमो ने जोर देकर कहा कि वह पद नहीं छोड़ेंगे और स्पीकर से कहा कि उन्हें साथी डेमोक्रेट के साथ काम करने और महाभियोग को रोकने के लिए पर्याप्त वोट हासिल करने की जरूरत है। लेकिन हेस्टी ने कहा कि वह ऐसा नहीं कर सकते।


न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल की देखरेख और दो बाहरी वकीलों के नेतृत्व में लगभग पांच महीने की गैर-आपराधिक जांच में ये निकल कर सामने आया कि राज्य सरकार के भीतर और बाहर की 11 महिलाएं सच कह रही थीं।उन्होंने आरोप लगाए थे कुओमो ने उन्हें गलत ढंग से छुआ था। उनके रूप-रंग पर टिप्पणी की थी और उनकी सेक्स लाइव के बारे में टिप्पणी की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।