Moneycontrol » समाचार » विदेश

भारत की तरह अमेरिका भी TikTok समेत चीनी ऐप पर लगा सकता रोक : रिपोर्ट

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि हम चीनी ऐप पर रोक लगाने के लिए विचार विमर्श कर रहे हैं
अपडेटेड Jul 07, 2020 पर 15:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरना वायरस महामारी के जन्मदाता चीन ने जिस तरह से भारत के खिलाफ आंख उठाने की कोशिश की है, भारत ने कड़ा सबक दिया है। जिसके बाद चीन पूरी दुनिया में अलग थलग पड़ गया। भारत ने एक झटके में 59 चाइनीज ऐप पर रोक लगा दी है। जिसकी अमेरिका ने भी तारीफ की थी। अब अमेरिका भी भारत की राह पर चलता हुआ नजर आ रहा है। अमेरिका अपने यहां टिकटॉक समेत कई चाइनीज ऐप पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है। इस बात की जानकारी अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने दी है।


फॉक्स न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने सोमवार को इंटरव्यू में कहा कि टिकटॉक समेत चीन के सभी सोशल मीडिया ऐप को बैन करने के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं। उऩ्होंने कहा कि मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप के सामने Get Out होना नहीं चाहता, लेकिन ये ऐसा कुछ है जिसके बारे में हम विचार कर रहे हैं।


उन्होंने कहा कि जो ऐप चीन में भी मौजूद नहीं है, उससे उन्होंने ग्लोबल ऑडियंस को ऐसे ऐप से दूर रहने की सलाह दी है। उन्होंने चीन के साथ अपनी स्वतंत्रता पर जोर दिया है।


पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप से निपटने, हॉन्गकॉन्ग में चीनी कार्रवाई और करीब 2 साल के ट्रेड वॉर पर अमेरिका-चीन तनाव के बीच पोंपियो की यह टिप्पणी आई है। टिकटॉक (TikTok) एक शॉर्ट फॉर्म वीडियो ऐप है। यानी इसमें छोटे-छोटे वीडियो बनाए जाते हैं। हाल ही में गलवान घाटी में हुई हिंसात्मक झड़प के बाद भारत ने टिकटॉक समेत 58 चीनी ऐप पर पाबंदी लगा दी थी। 


चीन के बाहर अमेरिका टिकटॉक का दूसरा बड़ा मार्केट है। वहां टिकटॉक के 4.54 करोड़ यूजर हैं। भारत में करीब 20 करोड़ यूजर थे। रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक कुछ ही दिनों में हॉन्गकॉन्ग के मार्केट से बाहर हो जाएगा। टिकटॉक ने यह फैसला चीन की ओर से हॉन्गकॉन्ग के लिए नया कानून लागू करने के बाद लिया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।