Moneycontrol » समाचार » विदेश

ट्रंप ने दी WHO को धमकी, 30 दिनों में कोई सुधार नहीं हुआ तो हमेशा के लिए फंडिंग बंद

ट्रंप का आरोप है कि WHO ने चीन के साथ मिलकर कोरोनावायरस संक्रमण पर पर्दा डालने की कोशिश की
अपडेटेड May 19, 2020 पर 16:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अमेरिका स्थायी तौर पर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की फंडिंग रोक सकता है। ट्रंप ने कहा कि अगर 30 दिनों के भीतर WHO अपनी "प्रतिबद्धता में कोई सुधार" नहीं दिखाता है तो वह सख्त कदम उठा सकते हैं। कोरोनावायरस के संक्रमण का शुरुआत में पता नहीं चलने की वजह से ट्रंप WHO की भूमिका पर सवाल उठाते आ रहे हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर-जनरल को लिखा लेटर अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है। ट्रंप का आरोप है कि WHO ने चीन के साथ मिलकर कोरोनावायरस संक्रमण पर पर्दा डालने की कोशिश की। कोरोनावायरस संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी। 


ट्रंप ने कहा, "14 अप्रैल को मैंने WHO को दिए जाने वाला फंड रोक दिया। मेरी सरकार Covid-19 आउटब्रेक पर नाकाम रही WHO के खिलाफ जांच करेगी। रिव्यू में कई ऐसे गंभीर मुद्दे उठाए गए हैं जिसका जिक्र मैंने पिछले महीने भी किया था।"


ट्रंप ने कहा कि, WHO ने लगातार ऐसे गलत कदम उठाए हैं जिसकी वजह से पूरी दुनिया परेशानी में है। अमेरिकी प्रेसिडेंट ने कहा, "अगले 30 दिनों में अगर WHO की मंशा में कोई सुधार नजर नहीं आता है तो मैं इस संस्थान को दी जाने वाली अमेरिकी फंडिंग पर हमेशा के लिए रोक लगा सकती हूं।" मैं नहीं चाहता कि किसी अमेरिकी टैक्सपेयर का पैसा ऐसे संस्थान को जाए। यह कदम उठाना पूरी तरह अमेरिका के हित में है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।