Moneycontrol » समाचार » विदेश

योशिहिदे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री बने, पीएम मोदी ने दी बधाई

शिंजो आबे ने खराब सेहत की वजह से जापान के पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है
अपडेटेड Sep 16, 2020 पर 13:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

शिंजो आबे के इस्तीफा के बाद योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को जापान का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। आबे के कैबिनेट में सुगा चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी थे। पिछले 8 साल में जापान के प्रधानमंत्री पद पर कोई नया चेहरा आया है। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके सुगा के प्रधानमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी है। 71 साल के सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के संसदीय चुनाव में 462 वैलिड वोट में से 314 वोट हासिल हुए थे।


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पद से इस्तीफा देते हुए अपने उत्तराधिकारी योशिहिदे सुगा के लिए राह साफ कर दिया था। आबे जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं। आबे ने पिछले महीने ऐलान किया था कि खराब सेहत के कारण वह पद छोडे़ंगे। मंत्रिमंडल के प्रमुख सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया है। इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था। वह आबे के काफी करीबी हैं और 2006 से उनके समर्थक रहे हैं।


किस बीमारी से जूझ रहे हैं आबे


शिंजो आबे ने वर्ष 2012 में दोबारा प्रधानमंत्री के लिए चुने गए थे। आबे को पहले कार्यकाल में वर्ष 2007 में प्रधानमंत्री पद से अल्सरयुक्त कोलाइटिस बीमारी के चलते इस्तीफा देना पड़ा था। कोलाइटिस के चलते उन्हें बार-बार चेकअप करवाना पड़ रहा है और उन्हें दवाई लेनी पड़ रही है।


जापान सरकार के प्रवक्ता Yoshihide Suga ने कहा कि PM Shinzo Abe एक सप्ताह पहले मेडिकल जांच के लिए अस्पताल आए थे। उस समय उनका मेडिकल चेकअप करीब 7-1/ 2 घंटे तक चला था।  लोगों को तब उनके स्वास्थ्य को लेकर चिताएं बढ़ गई थीं। सुगा ने कहा कि मुझे यह जानकारी दी गई है कि आबे पिछले सप्ताह हुए जांच परीक्षण के बाद अभी अतिरिक्त जांच परीक्षण के दौर से गुजर रहे हैं। Yoshihide Suga जापान सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। Suga को आबे के प्रमुख प्रतिस्पर्धी के बतौर भी देखा जाता रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।