Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

चुनाव के बाद बाजार में जोरदार तेजी संभव: निर्मल जैन

प्रकाशित Tue, 01, 2019 पर 13:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की आगे की चाल और दिशा पर बात करते हुए आईआईएफएल के चेयरमैन निर्मल जैन ने सीएनबीसी-आवाज़ से कहा कि इस साल की पहली छमाही में बाजार में कुछ दबाव रह सकता है और निफ्टी 10000 तक फिसल सकता है। लेकिन चुनाव के बाद बाजार में जोरदार तेजी दिखेगी।


निर्मल जैन का मानना है कि एनबीएफसी सेक्टर की दिक्कतें जल्द दूर हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि आरबीआई के संकेत बाजार के लिए बेहद पॉजिटिव हैं। नए आरबीआई गवर्नर का स्टेकहोल्डर्स से बात करना अच्छा है। आरबीआई के ओएमओ नकदी के लिए बेहद जरूरी हैं। आरबीआई ओएमओ का कैलेंडर दे तो बाजार में अनिश्चितता घटेगी। ओएमओ से नकदी बढ़ाने का कदम बाजार के लिए बहुत अच्छा है। नए आरबीआई गवर्नर ने बाजार को कुछ अच्छे संकेत दिए हैं। बाजार की नजर आरबीआई गवर्नर की नीतियों और फैसलों पर है।


दरें घटने की संभावनाओं पर बात करते हुए निर्मल जैन ने कहा कि आरबीआई ने महंगाई दर को काफी काबू कर लिया है। साल भर में दरें 0.25-0.5 फीसदी तक घट सकती हैं।


एनबीएफसी की सेहत पर बात करते हुए  निर्मल जैन ने कहा कि ज्यादातर एनबीएफसी ने बिना किसी मदद के नकदी की स्थिति संभाली है। ढेरों एनबीएफसी ने लिक्विडिटी मैनेजमेंट पॉलिसी बदली है। पॉलिसी बदलने से एनबीएफसी का कॉस्ट 0.3-0.4 फीसदी बढ़ेगा। एनबीएफसी बढ़ी कॉस्ट का बोझ ग्राहकों पर डालेंगी। 1-2 तिमाहियों के बाद एनबीएफसी सेक्टर की ग्रोथ सामान्य हो जाएगी।