Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

बाजार में बन रही बॉटम की स्थिति, लंबी अवधि के लिए खपत से जुड़े शेयरों लगाएं पैसा: रामदेव अग्रवाल

मोतीलाल ओसवाल के रामदेव अग्रवाल ने कहा कि बाजार की अनिश्चितता आगे जारी रह सकती है।
अपडेटेड Apr 01, 2020 पर 08:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की आगे की चल और दिशा पर सीएनबीसी-आवाज़ से बात करते हुए मोतीलाल ओसवाल के रामदेव अग्रवाल ने कहा कि बाजार की अनिश्चितता आगे जारी रह सकती है। लॉकडाउन बाद इकोनॉमी को ट्रैक पर लाना बड़ी चुनौती होगी। निवेशकों को इस स्थिति के सही तरह से समझना होगा।  क्रूड में गिरावट से क्रूड बेस्ड Sovereign Fund पर दबाव देखने को मिल रहा है।  इस समय चुनिंदा शेयर खरीदना फायदेमंद रहेगा। लंबी अवधि के लिए खपत से जुड़े शेयर बेहतर प्रदर्शन करेंगे। निवेशकों को इस समय चुनिंदा खपत वाले शेयरों में निवेश की सलाह होगी। अभी की गिरावट के बाद 12-24 महीने में अच्छे रिटर्न की उम्मीद है। बाजार में बॉटम की स्थिति बन रही है और ज्यादा गिरावट की उम्मीद नहीं है।


वैसे आज मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 का आखिरी दिन है। बाजार ने इस साल कैसे रिटर्न दिए हैं आइए जानते हैं। वित्त वर्ष 2020 में Nifty ने 29 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया। वहीं Nifty Bank ने 38 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। वित्त वर्ष 2020 में Nifty Midcap ने 37 फीसदी निगेटिव रिटर्न दिया है। वहीं Nifty Small Cap ने 48 फीसदी निगेटिव रिटर्न दिया है।


Nifty के प्रदर्शन पर नजर डालें तो FY20 में इसने 29 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। वहीं इसने FY19 में 15 फीसदी, FY18 में 10 फीसदी और FY17 में 19 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दिया था। FY16 में Nifty ने 9 फीसदी की निगेटिव रिटर्न दिया था जबकि FY15 में इसने 27 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दिया था।


FY20 NIFTY GAINERS पर नजर डालें तो इस अवधि में NESTLE में  43 फीसदी, BHARTI में  42 फीसदी, HULमें 29 फीसदी और DRLमें 9 फीसदी की बढ़त देखने को मिली  है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।