Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

इकोनॉमी से जुड़े सेक्टर पर रहे फोकस, ब्रोकरेज हाउसेस के पसंदीदा शेयर जो देंगे जोरदार रिटर्न

कंपनियों के नतीजों में सुधार के साथ ही निवेशक अब छोटे-मझोले शेयरों की तरफ रुख कर रहे है.
अपडेटेड Mar 11, 2021 पर 09:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोविड महामारी के आउटब्रेक ने रिटेल निवेशकों को पिछले साल बाजार में डिस्काउंटेड वैल्यूएशन पर दांव लगाने का मौका दिया। हालांकि 2021 का आउटलुक भी अच्छा नजर आ रहा है लेकिन यह साल हमारे लिए पिछले साल जैसा मुनाफा नहीं दे सकता क्योंकि बाजार पहले से ही काफी हायर वैल्यूएशन पर नजर आ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए एक्सपर्ट निवेशकों को अगले 12 महीने के लिए स्टॉक और सेक्टर स्पेशिफिक नजरिए बनाए रखनी की सलाह दे रहे  हैं। उनका यह कहना है कि किसी भी गिरावट में निवेशकों को सेक्टरों के लीडर पर दांव लगाना चाहिए।


दिसंबर तिमाही में बड़ी संख्या में कंपनियों ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है जो बाजार में तेजी का अच्छा संकेत है। जानकारों का यह भी कहना है कि हेल्दी कैपिटल एक्सपेन्डिचर,PLI स्कीम, निजीकरण/ रणनीतिक विनिवेश जैसे कदमों से भविष्य में इकोनॉमी की ग्रोथ में पीएसयू कंपनियां अहम योगदान अदा कर सकती हैं। इसके अलावा बढ़ते जीएसटी कलेक्शन, सुधरते GDP डाटा और फरवरी के अच्छे ऑटो सेल्स नंबर से भी इकोनॉमी के लिए अच्छे संकेत नजर आ रहे हैं।


इन सेक्टर पर रहें नजर


जानकारों क कहना है कि आगे हमें  banks, capital goods, construction, engineering, oil & gas, cement, real estate और  metals में पैसे बनाने के अच्छे मौके मिल सकते हैं।


बाजार दिग्गजों की राय है कि निवेशको को इस समय बाजार में किसी भी गिरावट में इकोनॉमी से जुड़े सेक्टर के शेयरों में निवेश करना चाहिए। निवेशकों को इस समय ऐसे मिड और स्मॉल कैप शेयरों पर दांव लगाना चाहिए जो अपने लॉर्जकैप पीयर्सकी तुलना में काफी डिस्काउंट पर उपलब्ध हैं लेकिन इस तरह का कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले शेयरों की क्वालिटी और उनके आउटलुक की जांच जरुर कर लेनी चाहिए।


यहां हम आपको कुछ ऐसे चुनिंदा शेयर बता रहे हैं जिनपर ब्रोकरेज हाउसेस की दांव लगाने की सलाह है।


Axis Securities की  Aditya Birla Fashion में 240 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीद की सलाह है।  ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि यह एक जाना-माना अपेरल ब्रान्ड है। कोविड के बाद कंपनी के कारोबार में रिकवरी देखने को मिल रही है। आगे कंपनी के कारोबार में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।


HDFC Securities की Astral Poly Technik में 2210 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीद की सलाह है। ब्रोकरेज हाउसेस का कहना है कि  CPVC सेगमेंट में कंपनी अपनी लीडरशिप पोजिशन कायम रखेगी। इसके adhesive कारोबार में भी आगे मजबूती देखने को मिलेगी।


Axis Securities की Camlin Fine Sciences में 155 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीद की सलाह है। Axis Securities का कहना है कि आगे कंपनी को उसकी प्रोडक्ट की बढ़ती मांग का फायदा मिलेगा। कंपनी अपने विस्तार योजनाओं पर फोकस कर रही है। इसके साथ  ही इसको इनोवेशन और नए लॉन्च से भी फायदा मिलेगा ।


Axis Securities की ACC में 2100 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीद की सलाह है। एसीसी भारत की सबसे पुरानी और तीसरी बड़ी सीमेंट कंपनी है । पिछले सालों के दौरान देश में कंपनी के मार्केट शेयर में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली है वर्तमान में इसकी बाजार हिस्सेदारी 9 फीसदी के आसपास है. कंपनी greenfield और  brownfield एक्सपेशन कर रही है जिसका फायदा आगे दिखेगा।


 Motilal Oswal की Gland Pharma में 2700 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीद की सलाह है। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि वित्त वर्ष 2020-23 के बीच कंपनी के आय में सालाना आधार पर 25 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


Edelweiss Wealth Management Research की CEAT में 2050 रुपये के लक्ष्यके लिए  खरीद की सलाह  है। ब्रोकरेज हाउस का  मानना है कि आगे टायर शेयर में तेजी जारी रहेगी। कंपनी उत्पादन क्षमता और प्रोडक्ट्स दोनों के विस्तार पर काम कर रही है जिसके आगे इसके  बाजार हिस्सेदारी में बढ़त देखने को मिलेगी।


Emkay Global ने KNR Construction में 337 रुपये के लक्ष्य के लिए और  PNC Infratech 241 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर को बूस्ट से इन शेयरों को फायदा होगा।


ICICI Securities ने फरवरी में CAMS का कवरेज शुरु किया है और इसको ADD रेटिंग दी है ICICI Securities ने इस शेयर केलिए 2085 रुपये का लक्ष्य रखा है।


Nomura ने फरवरी में Happiest Minds Technologies को अपने कवरेज में शामिल किया है और इसको खरीद की रेटिंग देते हुए  480 रुपये का लक्ष्य दिया है।
 


मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।