Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

फार्मा और FMCG शेयरों में जोरदार एक्शन, जानिए आगे कैसी रहेगी इनकी चाल

फार्मा शयरों में हल्की मुनाफा वसूली के बाद अब फिर इनमें खरीदारी लौटती देखने को मिल रही है।
अपडेटेड May 14, 2020 पर 17:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फार्मा  शयरों में हल्की मुनाफा वसूली के बाद अब फिर इनमें खरीदारी लौटती देखने को मिल रही है। 2020 में अब तक फार्मा शेयरों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो Sensex में 23 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं,  BSE Healthcare index 13 फीसदी बढ़ा है। 2020 में अब तक फार्मा सेक्टर ने सभी इंडेक्स से अच्छा प्रदर्शन किया है। Sensex में जहां 23 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है जबकि BSE Healthcare index 13 फीसदी भागा है। इसके अलावा BSE Healthcare index अपने 23 मार्च के निचले स्तर से अब तक 36 फीसदी भागा है। इसकी वजह ये रही है कि COVID 19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में भारतीय दवा कंपनियां अगले मोर्चे पर डटी हुई हैं। दुनिया भर में कई देशों में भारतीय दवा कंपनियां दवा सप्लाई कर रही हैं। Jubilant Life, Cipla जैसी कई कंपनियों ने  COVID 19 की दवा के लिए Global Pharma कंपनियों के साथ करार किया है।


FMCG भी   फोकस में


चौथी तिमाही में FMCG कंपनियों में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। लॉकडाउन के दौरान FMCG कंपनियों की बिक्री पर मामूली असर देखने को मिला है। सरकार के राहत पैकेज की वजह से घरेलू उपभोग बढ़ने की उम्मीद है जिसका सबसे ज्यादा फायदा  FMCG को ही मिलेगा। सरकार के राहत पैकेज से ग्रामीण इकोनॉमी के उपभोग में भी इजाफा देखने को मिलेगा।


 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।