Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

रेलवे और वॉटर पैक के इन शेयरों में करें निवेश, शर्तिया बनेगा पैसा: Mehraboon J. Irani

Mehraboon Irani की सलाह है कि क्वालिटी शेयर जो काफी महंगे हो चुके हैं उनमें से कुछ पैसा निकाल कर रख लें।
अपडेटेड Jan 31, 2020 पर 09:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

Gini Gems Consultants के MD और CEO, Mehraboon J. Irani ने बाजार की आगे की चाल, दिशा और बजट से उम्मीदों पर बात करते हुए कहा कि बजट से उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं लेकिन दूसरी तरफ लोग ये भी जानते हैं कि सरकार की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। बाजार की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से हम बजट की नहीं कोरोना वायरस की बात कर रहे थे। किसी वायरस की साइकिल 7-8 दिनों की होती है तो अगले 10 दिनों बाद हम वायरस की बात न करके बाजार की बात कर रहे होंगे।


उन्होंने आगे कहा कि सरकार कॉर्पोरेट टैक्स के बाद अब पर्सनल टैक्स पर फोकस करेगी। इस बजट में डीडीटी पर भी कोई फैसला जरूर आएगा। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर भी सरकार कोई फैसला लेगी। डीडीटी को कंपनियों पर से हटाना चाहिए। सरकार को एलटीसीजी में राहत देनी ही चाहिए। डीडीटी हटने से आईटी और एमएनसी कंपनियों का फायदा होगा।


Mehraboon J. Irani का कहना है कि सरकार की वित्तीय स्थिति खराब है, बजट से उम्मीदें बहुत ज्यादा है। ऐसे में बजट से कुछ निराशा हो सकती है। इसके साथ ही सरकार से अपील है कि 2020-21 में डाइवेस्मेंट जोर से किया जाए।


बजट को ध्यान में रखते हुए Mehraboon J. Irani की सलाह है कि अच्छी क्वालिटी के शेयर जो काफी महंगे हो चुके हैं उनमें से कुछ पैसा निकाल कर रख लें। फिर इस पैसे को बजट के बाद बाजार का रुख देख कर सही जगह निवेश करें। 50 फीसदी उम्मीद है कि इस बजट से बाजार थोड़ा निराश भी हो सकता है। ऐसे में बजट के दौरान और बाद में बाजार में गिरावट आ सकती है।


Mehraboon J. Irani का मानना है कि बजट में प्लास्टिक के प्रयोग को घटाने, पावर प्रोडक्शन को बढ़ाने पर फोकस तो रहेगा ही। इसके साथ ही सैनिटेशन और पेयजल पर भी फोकस रहेगा। ऐसे में एलएंडटी और इंडियन ह्यूम पाइप को बजट से काफी अच्छा सपोर्ट मिलेगा। इसके साथ ही रेलवे इंफ्रा पर भी सरकार का फोकस रहेगा। इसको ध्यान में रखते हुए निवेशकों को सभी अच्छे रेलवे शेयरों में निवेश की सलाह है। हिंद रेक्टीफायर्स एक शानदार शेयर है जिसको 300-350 रुपये का स्तर छूना ही है। निवेशको को अपने पोर्टफोलियो में 1-2 अच्छे रेलवे और 1-2 अच्छे वाटर पैक शेयर जरूर रखने चाहिए। इन दो सेक्टरों के अलावा भी अगर आपको कहीं निवेश करना है तो पेपर सेक्टर पर नजर रखें। रेलवे से संबंधित एक और शेयर IRCTC में भी बहुत संभावनाएं दिख रही हैं।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।