Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

मंदी की तरफ बाजार, इन सेक्टर पर रखें नजर

प्रकाशित Mon, 02, 2018 पर 10:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की आगे की चाल और दिशा पर बात करते हुए मार्केट एक्सपर्ट उदयन मुखर्जी ने कहा कि बाजार अभी मंदी के दौर से गुजर रहा है। लेकिन इंडेक्स को देखने से नहीं पता चल रहा है। साल के शुरुआत से देखें तो निफ्टी सिर्फ 2 फीसदी ऊपर है। मिड और स्मॉल कैप इंडेक्स 15-20 फीसदी नीचे आ गया है। कुछ गिने-चुने स्टॉक्स में ही बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है और एसआईपी के जरिए भी बाजार में पैसे आ रहे हैं। आगे अगर घरेलू फंडों के निवेश में कमी आती है तो बाजार में बहुत ज्यादा दबाव आ जाएगा। बाजार में 5-7 दिन के लिए एक बाउंस बैक देखने को मिल सकता है लेकिन आगे के लिए कुल मिलाकर बाजार मंदी की तरफ बढ़ रहा है।


उदयन मुखर्जी की राय है कि ये साल पूंजी को बचाने का साल है। इस साल गेन्स बनाने की कोशिश न करें, इस साल पैसे गवांने का जोखिम ज्यादा है। इस साल कुछ गिनी-चुनी कंपनियां ही बाजार के नजरिए से अच्छा प्रदर्शन करेंगी। बाकी कंपनियों को काफी संघर्ष करना होगा।


उदयन मुखर्जी का कहना है कि आगे कंजम्प्शन, प्राइवेट बैंक शेयरों में तेजी दिखेगी। ऑटो शेयर आगे अच्छा करेंगे। ऑटो पर उदयन मुखर्जी की सलाह है कि निवेशक ग्रामीण इकोनॉमी पर आधारित ऑटो शेयरों जैसे बजाज ऑटो, एमएंडएम पर फोकस करें। आगे दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों के लिए अच्छे संकेत हैं। अब तक के सबसे पिटे हुए ऑटो स्टॉक अशोक लेलैंड में भी आगे बढ़त देखने को मिल सकती है।


आईडीबीआई बैंक में एलआईसी के निवेश पर बात करते हुए उदयन मुखर्जी ने कहा कि आईडीबीआई बैंक में एलआईसी के निवेश का फैसला खराब है। ये डील एलआईसी के स्टेक होल्डर्स के प्रति बहुत बड़ी नाइंसाफी है।