Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

राहत पैकेज की उम्मीद में निफ्टी 11000 के ऊपर टिका: उदयन मुखर्जी

उदयन मुखर्जी का मानना है कि सिर्फ एफआईआई सरचार्ज ही बाजार में गिरावट का कारण नहीं है।
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 15:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की आगे की दशा और दिशा पर बात करते हुए मार्केट एक्सपर्ट उदयन मुखर्जी ने कहा कि भारत ही नहीं दुनिया की तमाम बड़ी इकोनॉमीज में राहत पैकेज की बात चल रही है। इसी उम्मीद में ही निफ्टी 11000 के ऊपर टिका हुआ है। हालांकि बाजार के लिए आने वाली खबरें अच्छी नहीं हैं। पहली तिमाही के नतीजे काफी निराशजनक रहे हैं। ग्लोबल संकेत भी अच्छे नहीं हैं। एफआईआई फ्लो भी निगेटिव हैं। बाजार के लिए बस यही उम्मीद है कि शायद सरकार कुछ करेगी। सरकार अभी तक कुछ कदम उठा भी चुकी है। लेकिन ये काफी नहीं है।


आगे सरकार ऑटो सेक्टर को बूस्ट देनें के लिए जीएसटी रेट कम करने जैसे कदम उठा सकती है। लेकिन ऐसा करना सरकार के लिए बहुत आसान नहीं होगा। उदयन मुखर्जी का मानना है कि सिर्फ एफआईआई सरचार्ज ही बाजार में गिरावट का कारण नहीं है। ये एक टेक्निकल कारण है। लेकिन बाजार की गिरावट के लिए दूसरे फंडामेंटल कारण ज्यादा जिम्मेदार हैं। हम इस समय बहुत बड़े संकट के सामने खड़े हैं जो 2008 जैसा हो सकता है जब बहुत बड़ी ग्लोबल मंदी आई थी या फिर  हमको 90 के दशक के अंत जैसी घरेलू मंदी का सामना करना पड़ सकता है। हमें पता नहीं है कि परिस्थितियां क्या रुख लेंगी लेकिन जो कुछ भी होगा वो बाजार को बहुत रुला सकता है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।