Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

portfolio for FY22:इन शेयरों पर लगाएं दांव, हासिल होंगे आपके लॉन्ग टर्म गोल

Titan Company यह टीम में ऑफ स्पिनर के तौर पर रखा गया है.
अपडेटेड Apr 13, 2021 पर 18:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट इवेंट IPL शुरू हो गया है। यह आईपीएल का दूसरा सीजन है जो कोविड-19 के दौर में हो रहा है। अगर हम भारतीय शेयर बाजार और आीपीएल के बीच समानता ढूंढे तो दोनों में कई चीजें एक तरह की मिल जाती हैं।


खेल में बने रहने के लिए हर टीम को 20 ओवर तक खेलना होता है और एक दिन के मैच में 50 ओवर तक टिकना होता है। इसी तरह अगर हमको शेयर बाजार में पैसे कमाने हैं तो हमें लंबे समय तक निवेशित बने रहना होता है। इसके लिए हमें धैर्य की जरूरत होती है।


शेयर बाजार में पैसे कमाने के लिए आपका शेयरों का चुनाव मजबूत और अच्छा होना चाहिए। वैसे ही क्रिकेट में भी जीत हासिल करने के लिए आपके पास अच्छे खिलाड़ी होने चाहिए। अच्छे पैसे कमाने के लिए आपके पोर्टफोलियो में कम से कम एक-2 शेयर ऐसे होने चाहिए जो मल्टी बैगर साबित हों। इसी तरह क्रिकेट में भी 1-2 खिलाड़ी आलराउंडर होना चाहिए।


बाजार जानकारों का कहना है कि आपको अपने पोर्टफोलियो में ऐसे शेयरों का मिश्रण रखना चाहिए जिसमें सहन किए जा सकने वाले जोखिम के साथ ही अच्छा रिटर्न मिल सकता हो। अच्छी तरह से रिसर्च करके चुने हुए, खास करके अपने सेक्टर के लीडर शेयर बाजार में किसी स्थिति में आने वाले भारी गिरावट से होने वाले किसी बड़े नुकसान से आपको बचा सकते हैं। 


5nance.com के दिनेश रोहिरा (Dinesh Rohira) ने मनी कंट्रोल से बात करते हुए कहा कि लंबी अवधि में वेल्थ क्रिएशन के लिए पोर्टफोलियो में असेट एलोकेशन और डाइवर्सिफिकेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शेयरों का चुनाव करते समय आपको भावनाओं में नहीं बहना चाहिए।


जिस तरह आईपीएल टीम में भी विदेशी खिलाड़ी अपनी भूमिका निभाते हैं, उसी तरह आपके पोर्टफोलियों में विदेशी फंडों में किया गया निवेश घेरलू बाजार में आने वाली किसी गिरावट की स्थिति में हेज का काम करती है।


यहां हम आपको 2022 का पोर्टफोलियो बनाने के लिए अलग-अलग दिग्गजों की राय बता रहे हैं -


5nance.com के दिनेश रोहिरा (Dinesh Rohira) की सलाह


दिनेश ने Avenue Supermart को ओपनिंग बैट्समैन का दर्जा दिया है। रिटेल बिजनेस में लंबे अनुभव और इस कारोबार मेंअच्छी पैठ की वजह से यह शेयर मैच विनर साबित हो सकता है।


Dr Lal PathLabs को इन्होंने रनर का दर्जा दिया है। कोरोना महामारी के चलते इस शेयर को फायदा मिलनें की उम्मीद है। इस शेयर में आगे काफी अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है।


एशियन पेन्ट्स नकी टीम की One Down, Captain है। कम लागत और मजबूत ब्रैंड पहचान के चलते यह शेयर पोर्टफोलियो के लक्ष्य को हासिल करने में सहायक हो सकता है।


दिनेश रोहिरा की राय है कि इन्फोसिस इनकी  टीम का विकेट कीपर बैट्समैन है। डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और डॉलर में बढ़ती मजबूती इन दोनों से कंपनी के मार्जिन में बढ़त देखने को मिलेगी और आगे इसमें अच्छी ग्रोथ आएगी।


AIA Engineering दिनेश का Pinchhitter है। यह एक सिक्लिकल शेयर है। यह पोर्टफोलियो के रिटर्न बढ़ाने में अच्छी मदद करेगा।


HCL Technologies दिनेश रोहिरा की टीम का ऑलराउंडर है। कंपनी के कारोबार विस्तार और अहम ज्योग्राफी में पैठ बढ़ने से कंपनी में आगे अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। यह शेयर आपके पोर्टफोलियो में ग्रोथ और स्टैबिलिटी दोनों दे सकता है।


Marico भी एक ऑलराउंडर है जो पोर्टफोलियो में डिफेंसिव खिलाड़ी के साथ ही बाजार के उतार-चढ़ाव की स्थिति में जोखिम से सुरक्षा का काम कर सकता है।


Jyothy Labs दिनेश रोहिरा की टीम का मीडियम पेस बॉलर है। यह बैट्समैन को जोखिम को नियंत्रण में और कम रखने में सहायता देगा और एक निश्चित अंतराल पर रिटर्न देगा।


Persistent यह Pace Bowler का काम करेगा। मजबूत सेल्स ग्रोथ और हेल्दी डेविडेंट पे आउट इस शेयर को टीम को मजबूत खिलाडी़ बनाता है जो पूरे पोर्टफोलियो के ग्रोथ में अहम भूमिका निभा सकता है।


MindTree टीम में लेग स्पिनर का काम करेगा। इस शेयर में लॉन्ग टर्म बेसिस पर अच्छे रिटर्न देने की भरपूर क्षमता है।


Titan Company यह टीम में ऑफ स्पिनर के तौर पर रखा गया है। लग्जरी सेगमेंट में आ रही ग्रोथ को देखते हुए आगे कंपनी के मुनाफे और मार्जिन में अच्छी ग्रोथ की संभावना है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.