Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

नीलेश शाह के मालामाल करने वाले दिवाली निवेश मंत्र

नीलेश शाह को निवेश के लिए इस समय केमिकल और इंश्योरेंस सेक्टर काफी आकर्षक लगता है।
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 09:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर साल हम बाजार के दिग्गजों के साथ दिवाली मानते है। इसी कड़ी में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बाजार के दिग्गज Kotak AMC के MD नीलेश शाह जुड़े हुए हैं। इस खास बातचीत में उन्होंने कहा कि निवेश के लिहाज से उन्हें केमिकल और इंश्योरेंस सेक्टर काफी आकर्षक लगता है। चीन में केमिकल पर सख्ती से भारत को फायदा मिलेगा। नीलेश शाह के मुताबिक केमिकल सेक्टर दूसरा IT साबित हो सकता है। इसके अलावा प्राइवेट फाइनेंशियल सेक्टर में भी निवेश के अच्छे मौके हैं। निजी बीमा कंपनियों में निवेश करके अच्छे पैसे बनाए जा सकते हैं।



नीलेश शाह का मानना है कि सरकारी कंपनियों में बहुत क्षमता है। सरकार अगर उनका ठीक से स्ट्रैटिजिक विनिवेश करें तो वो बहुत अच्छा कर सकती है। विनिवेश ने हिंदुस्तान जिंक की किस्मत बदल दी है। पीएसयू कंपनियों का स्ट्रैटिजिक विनिवेश जरूरी है। सरकार को PSU कंपनियों का मैनेजमेंट कंट्रोल प्राइवेट हाथों में देना चाहिए। प्राइवेट हाथों में कंट्रोल से कई कंपनियां चमकीं हैं।


नीलेश शाह ने ट्रेडर्स और निवेशकों को निवेश मंत्र देते हुए कहा कि ट्रेडिंग से पैसा बनाना बहुत मुश्किल काम है। ज्यादातर वक्त ट्रेडर पैसा गंवाते हैं। ट्रेडर को स्टॉप लॉस रखना बहुत जरूरी होता है। उनहोंने आगे कहा कि निवेशकों को गिरावट से घबराना नहीं चाहिए। लालच और डर दोनों में बैलेंस रखना बहुत जरूरी होता है। मार्केट को टाइम मत करें, मार्केट के साथ  टाइम बिताएं।


नीलेश शाह की सलाह है कि 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए लोगों को आदत बदलनी होगी और सोने (Gold) का मोह छोड़ना होगा। बता दें कि नीलेश शाह प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकर परिषद के सदस्य भी हैं। 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य ठीक है। लक्ष्य ऊंचा रहेगा तो उपलब्धि बड़ी होगी। 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य कठिन तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। इसको मोदी जी के अलावा हम सबका लक्ष्य भी होना चाहिए। 2011 से 2019 के बीच 245 अरब का सोना इंपोर्ट हुआ हुआ है। ये पैसा देश की बचत था जो बाहर चला गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।