Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

नए साल में कौन चमकेगा, कहां बनेगा पैसा

प्रकाशित Tue, 01, 2019 पर 07:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

2019 के लिए आपकी तैयारी पुख्ता करने के लिए और आउटलुक पर चर्चा के लिए सीएनबीसी-आवाज़ साथ हैं कुछ खास दिग्गज। इस खास शो में बाजार के दिग्गज बता रहे हैं कि नए साल में कहां बना पैसा, 2019 से बाजार को कैसी उम्मीदें है। 2019 के बाजार के सामने क्या चुनौतियां और उससे निपटने के लिए कैसी तैयारी करें।


कोटक एएमसी के एमडी निलेश शाह का कहना है कि 2017 में बाजार ने बेहतरीन रिटर्न दिया है। 2018 में वैल्यएशन महंगा हुआ है। कच्चे तेल और रुपये की चाल का बाजार पर असर है। बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की दिक्कतें भी रहीं। स्मॉल और मिडकैप कंपनियों में नुकसान ज्यादा हुआ है। लेकिन 2019 में बाजार की स्थिति बेहतर रहने की उम्मीद है। 2019 में रिटर्न 2018 से बेहतर रहने की उम्मीद है। सस्ते क्रूड और लिक्विडिटी बेहतर होने से बाजार को फायदा होगा। रुपये में सुधार से भी बाजार को फायदा होगा। इस समय शेयरों के वैल्युएशन वाजिब स्तर पर हैं।


फेड के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के आसार कम हैं। ट्रंप और चीन के बीच ट्रेड-वॉर में भारत को फायदा हो सकता है। बाजार के लिए जोखिम पर बात करते हुए निलेश शाह ने कहा कि चीन एमएससीआई इंडेक्स में वेटेज बढ़ाना चाहता है। एमएससीआई में चीन का वेटेज बढ़ने से भारत को नुकसान होगा। निलेश शाह की सलाह है कि इन्वेस्टमेंट से जुड़ी थीम में निवेश करें। चुनाव के बाद इंफ्रा कंपनियों को नए ऑर्डर मिलेंगे। नए ऑर्डर मिलने से मुनाफे में सुधार आएगा। प्राइवेट बैंक, फाइनेंशियल सेक्टर के लिए 2019 अच्छा रहेगा।