Moneycontrol » समाचार » चर्चित स्टॉक खबरें

Rakesh Jhunjhunwala के रास्ते पर चले ग्लोबल इंवेस्टमेंट फर्म Morgan Stanley और UBS, इन Stocks पर लगाया दांव

राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि कमोडिटी साइकल में तेजी आने से स्टील स्टॉक्स में जबरदस्त बुल रन देखने को मिलेगा
अपडेटेड Apr 01, 2021 पर 12:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्टॉक मार्केट के बिग बुल और देश के सबसे सफल निवेशकों में शुमार राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) कमोडिटीज (commodities) और स्टील स्टॉक्स (Steel Stocks) पर बुलिश हैं। राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि कमोडिटी साइकल में तेजी आने से स्टील स्टॉक्स में जबरदस्त बुल रन देखने को मिलेगा।

अब लगता है ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) और यूबीएस (UBS) राकेश झुनझुनवाला के नक्शे-कदम पर चल रहे हैं। इन दोनों ब्रोकरेज फर्म्स ने कहा कि डिमांड बढ़ने की वजह से ग्लोबल स्तर पर स्टील की कीमतों में इजाफा हुआ है और डिमांड में और तेजी आने की उम्मीद है।

Morgan Stanley ने अपने नोट में कहा, हमें उम्मीद है कि स्टील में सुपरसाइकल प्रॉफिटेबिलिटी लंबे समय तक रहेगी और भारत में कैपिटल एक्सपेंडिचर (Capex) बढ़ने से स्टील स्टॉक्स को बड़ा फायदा होगा। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि भारतीय स्टील इंडस्ट्री में अपसाइकल का जो ट्रेंड है वह 2023 तक चलेगा।

वहीं, UBS ने कहा कि कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालात से स्टील सेक्टर काफी तेजी से रिकवर हुआ है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा, भारत के ऑटो सेक्टर में रिकवरी और इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन पर सरकार के जोर से स्टील के घरेलू डिमांड में रिकवरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमत बढ़ने के साथ घरेलू डिमांड बढ़ने से स्टील स्टॉक्स को फायदा होगा। दोनों ब्रोकरेज फर्म्स ने इन स्टील स्टॉक्स पर लगाया दांव…

Tata Steel

स्टील स्टॉक्स में Morgan Stanley की पसंदीदा कंपनी टाटा स्टील (Tata Steel) है। मोर्गन स्टेनले ने Tata Steel के शेयर का टार्गेट प्राइस 1000 रुपये दिया है। जबकि UBS ने इसका टार्गेट प्राइस 900 रुपये दिया है। कंपनी के शेयर आज 4.26% की तेजी के साथ 799.50 रुपये पर बंद हुए। यानी Morgan Stanley के मुताबिक कंपनी इस साल निवेशकों को 25% और UBS के मुताबिक 12.5% रिटर्न देगी।

Morgan Stanley का कहना है कि कंपनी को इंडस्ट्री के अपसाइकल के साथ इसके मजबूत बैलेंसशीट से भी फायदा मिलेगा। वहीं, UBS का कहना है कि Tata Steel का मैनेजमेंट खर्च में कटौती के साथ प्रोजेक्ट रेशनलाइजेशन और कॉस्ट मैनेजमेंट के साथ अपनी क्षमता सुधारने पर फोकस कर रहा है, जिससे इसके स्टॉक्स को फायदा होगा।

JSW Steel

Morgan Stanley ने कंपनी के जबरदस्त वॉल्यूम ग्रोथ, आयरन ओर की कीमतों में कमी आने और कंपनी का जबरदस्त अर्निंग को देखते हुए JSW Steel के स्टॉक्स को अपग्रेड करते हुए इसका टार्गेट प्राइस 590 रुपये दिया है। वहीं, USB ने कंपनी मे मार्जिन में सुधार आने के साथ इसके क्षमता विस्तार को देखते हुए इसके स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस 500 रुपये दिया है।

आज स्टॉक मार्केट में कंपनी के शेयर 4.98% की तेजी के साथ 467.35 रुपये पर बंद हुए। यानी Morgan Stanley के मुताबिक कंपनी इस साल अपने निवेशकों को 26% से अधिक रिटर्न देगी। वहीं UBS का अनुमान है कि शॉर्ट टर्म में कंपनी अपने निवेशकों को 7% रिटर्न देगी। 

मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (
https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।