Moneycontrol » समाचार » चर्चित स्टॉक खबरें

खबरों वाले शेयर, इनसे न चूके नजर

प्रकाशित Thu, 18, 2019 पर 08:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शेयरों की हर हलचल पर पैनी नजर रखकर अपने निवेश को सुरक्षित जरूर किया जा सकता है। यहां हम बता रहे हैं ऐसे शेयर जो रहेंगे आज खबरों में और जिन पर होगी बाजार की नजर।


रिलायंस इंडस्ट्रीज


दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल कारोबार में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है। हिस्सेदारी खरीद के लिए सउदी अरामको की रिलांयस इंड्स्ट्रीज से बातचीत चल रही है। अखबारों में छपी खबरों के मुताबिक 10 से 15 बिलियन डॉलर में सौदा हो सकता है। साइलेंट पीरियड होने के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डील पर बयान देने से इंकार कर दिया है।


रिलायंस रिटेल एक और बड़ी डील करने जा रही है। मनीकंट्रोल को एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि रिलायंस रिटेल खिलौनों के मशहूर ग्लोबल ब्रांड हैमलीज को खरीदने जा रहा है। दोनों कंपनियों के बीच बातचीत काफी आगे बढ़ गई है। हैमलीज खिलौनों का मशहूर ग्लोबल ब्रांड है।


जेट एयरवेज


जेट एयरवेज ने अपना कामकाज बंद कर दिया है। जेट ने बैंकों से फंडिंग नहीं मिलने की वजह से सभी घरेलू, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद कर दी हैं। उड़ाने बंद होने से 26000 कर्मचारियों का भविष्य अधर में लटक गया है। कंपनी ने बीएसई, एनएसई और डीजीसीए को सेवा बंद करने की जानकारी दी है। जेट ने कहा है कि ग्राहकों को भी फ्लाइट कैंसिल करने की जानकारी दी गई है।


इंडिगो


एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने मार्केट शेयर के लिहाज से देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो को कारण बताओ नोटिस भेजा है। साथ ही इंडिगो के सेफ्टी ऑडिट का भी आदेश दिया गया है। ये नोटिस एयरबस 320 नियो की परफॉर्मेंस को लेकर भेजा गया है। दरअसल, एयरबस 320 नियो इंडिगो की फ्लीट में तीन साल पहले शामिल हुई थी और तब से ही इसमें कुछ न कुछ दिक्कतें आ रही हैं। ऑपरेशंस और इंजीनियरिंग में आ रही दिक्कतों की वजह से डीजीसीए इंडिगो का सेफ्टी ऑडिट भी करा रहा है। वैसे तो एविएशन रेगुलेटर साल में कम से कम एक बार एयरलाइंस का सेफ्टी ऑडिट जरूर कराता है लेकिन सूत्रों के मुताबिक एयरबस 320 नियो की वजह से इंडिगो का ऑडिट पहले करना पड़ रहा है। डीजीसीए के मुताबिक बाकी एयरलाइंस का ऑडिट जून में होगा।


मैक्स फाइनेंशियल


मैक्स फाइनेंशियल मैक्स लाइफ इंश्योरेंस बड़ा हिस्सा बेच सकती है। एक्सिस बैंक से हिस्सा बेचने पर चर्चा हो रही है। एक्सिस बैंक मैक्स लाइफ का सबसे बड़ा डिस्ट्रिब्यूटर है।


सिप्ला


सिप्ला की दक्षिण अफ्रीकी सब्सिडियरी ने ब्रांडमेड में 30 फीसदी हिस्सा खरीदा है। इसके लिए सिप्ला करीब 32.8 करोड़ रुपये नकद चुकाएगी। कंपनी 3 साल तक माइलस्टोन पेमेंट करेगी।


सास्केन टेक


23 अप्रैल को कंपनी की बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक पर विचार किया जाएगा।


स्टार सीमेंट


कंपनी को सरकार से 174 करोड़ रुपये का फ्रेट सब्सिडी क्लेम मिला है।


रैमको इंडस्ट्रीज


रैमको इंडस्ट्रीज ने लिंक्स लॉजिस्टिक्स में राइट्स इश्यू के जरिए 7.5 करोड़ शेयर खरीदे हैं। लिंक्स लॉजिस्टिक्स में कंपनी का हिस्सा बढ़कर 13.68 फीसदी हो गया है। रैमको सीमेंट लिंक्स का प्रोमोटर है।


मैजेस्को


डाटा रोबोट से कंपनी ने बीमा इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए करार किया है।


दिग्विजय सीमेंट


प्रोमोटर वोटोरैंटिम सिमेटोस ने दिग्विजय सीमेंट मों पूरा 75 फीसदी हिस्सा बेच दिया है।


इंडियाबुल्स इंटिग्रेटेड सर्विसेस
 
इंडियाबुल्स जनरल इंश्योरेंस को जनरल इश्योरेंस कारोबार के लिए आईआरडीए से आर 1 मंजूरी मिली है।