Akash Prime मिसाइल का परीक्षण हुआ सफल, किसी भी मौसम में हवा में खत्म होंगे दुश्मन के हथियार

Akash Prime मिसाइल का परीक्षण हुआ सफल, किसी भी मौसम में हवा में खत्म होंगे दुश्मन के हथियार

इस मिसाइल ने मानवरहित हवाई टारगेट को ट्रैक करके उसे हवा में ही नष्ट कर दिया

अपडेटेड Sep 28, 2021 पर 9:17 AM | स्रोत : Moneycontrol.com

Akash Prime:  DRDO ने आकाश मिसाइल (Akash Missile) के नए वर्जन आकाश प्राइम (Akash Prime) का सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर (Chandipur) में सफलता पूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल में नए फीचर्स जोड़ने के बाद पहली बार इसका परीक्षण किया गया है।

Defence Research and Development Organisation (DRDO) ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने मानव रहित डमी आकाशीय लक्ष्य को इंटरसेप्ट किया और सटीक निशाना साध कर उसे नष्ट कर दिया। आकाश प्राइम पहले से मौजूद आकाश सिस्टम से कई मायनों में आधुनिक और बेहतर है। मिसाइल के परीक्षण का वीडियो DRDO ने ट्वीट किया है।

 

DRDO ने आगे कहा है कि आकाश प्राइम (Akash Prime) मिसाइल में स्वदेशी एक्टिव RF सीकर लगा है, जो दुश्मन के टारगेट को आसानी से पहचान की जा सकती है। इसके साथ ही इसमें अधिक ऊंचाई पर जाने के बाद तापमान नियंत्रण के यंत्र को अपग्रेड किया गया है। साथ ही ग्राउंड सिस्टम को भी अपग्रेड किया गया है। रडार, EOTS और टेलीमेट्री स्टेशन, मिसाइल ट्रैजेक्टरी और फ्लाइट पैरामीटर्स में सुधार किया गया है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री (Union Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने DRDO, इंडियन एयरफोर्स और रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को आकाश प्राइम के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी है। वहीं DRDO के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी (Dr G Satheesh Reddy) ने भी मिसाइल का परीक्षण करने वाली टीम को बधाई दी है। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Sep 28, 2021 9:17 AM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें