Covid-19: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अब मास्क अनिवार्य नहीं, सरकार की नई गाइडलाइंस - centre issues revised covid rules on use of drugs masks for children | Moneycontrol Hindi

Covid-19: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अब मास्क अनिवार्य नहीं, सरकार की नई गाइडलाइंस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड से जुड़ी नई गाइडलाइंस जारी की

अपडेटेड Jan 20, 2022 पर 10:57 PM | स्रोत :Moneycontrol.com
Covid-19: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अब मास्क अनिवार्य नहीं, सरकार की नई गाइडलाइंस
सरकार ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के इलाज में एंटीवायरल या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है

सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीरता के बावजूद 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के इलाज में एंटीवायरल या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है। अगर उनके इलाज में स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जाता है तो क्लीनिकल सुधार के आधार पर 10 से 14 दिनों में इसकी खुराक कम करते जाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड से जुड़ी नई गाइडलाइंस जारी की। इसमें यह भी कहा गया है 5 साल और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क की सिफारिश नहीं की जाती है। गाइडलाइंस में कहा गया है कि माता-पिता की सीधी देखरेख में 6 से 11 साल के बच्चे सुरक्षित और उचित तरीके से मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मंत्रालय ने कहा कि 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को वयस्कों की तरह ही मास्क पहनना चाहिए। हाल में कोरोना वायरस और उसके ओमीक्रोन वेरिेएंट के चलते संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए विशेषज्ञों के एक समूह ने इन दिशानिर्देशों की समीक्षा कर इसे जारी किया।

फ्रांस की पक्षियों में तेजी से फैल रहा 'एवियन फ्लू' वायरस, सरकार ने 13 लाख पक्षियों को मारने का किया फैसला

मंत्रालय ने कहा कि अन्य देशों के उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण होने वाली बीमारी कम गंभीर है। हालांकि, महामारी की लहर के कारण सावधानीपूर्वक निगरानी की जरूरत है।

गाइडलाइंस में संक्रमण के मामलों को चार कैटेगेरी- लक्षण विहीन, हल्के, मध्यम और गंभीर में बांटा गया। मंत्रालय ने कहा कि बिना लक्षण वाले और हल्के मामलों में उपचार के लिए "एंटीमाइक्रोबियल्स या प्रोफिलैक्सिस" दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

मंत्रालय ने कहा कि मध्यम और गंभीर मामलों में एंटीमाइक्रोबियल्स दवाओं को तब तक नहीं देना चाहिए जब तक कि एक 'सुपरएडेड इनफेक्शन' का संदेह ना हो। गाइडलाइंस में कहा गया कि स्टेरॉयड का इस्तेमाल सही समय पर, सही खुराक में और सही अवधि के लिए किया जाना चाहिए।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Jan 20, 2022 10:57 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।