सरकार ने किया साफ, कहा- ऐसा कोई संकेत नहीं है कि तीसरी लहर में बच्चे 'गंभीर रूप से प्रभावित' होंगे

सरकार ने किया साफ, कहा- ऐसा कोई संकेत नहीं है कि तीसरी लहर में बच्चे 'गंभीर रूप से प्रभावित' होंगे

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि तीसरी लहर से सबसे अधिक बच्चे प्रभावित होंगे

अपडेटेड May 24, 2021 पर 6:42 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

क्या भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी? केंद्र सरकार ने इन आशंकाओं पर विराम लगा दिया है। सरकार ने सोमवार को कहा है कि अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं हैं, जिससे पता चले कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे। बता दें कि विशेषज्ञों ने पहले ही कोविड -19 की तीसरी लहर की तैयारी का आह्वान किया है, जिसके बारे में उनका अनुमान है कि इस साल के अंत में भारत में दस्तक देगा।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि तीसरी लहर से बच्चे प्रभावित होंगे। इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में तीसरी लहर के दस्तक देने की आशंका के बीच राज्यों ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है, जो ज्यादातर बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

वहीं, दूसरी तरफ नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य वीके पॉल ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि यदि बच्चे कोविड से प्रभावित होते हैं, तो या तो उनमें कोई लक्षण नहीं होंगे या कम से कम लक्षण होंगे। उन्हें आम तौर पर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है।

एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी बच्चों पर तीसरी लहर को लेकर कहा कि कहा जा रहा है कि तीसरी लहर में सबसे ज्यादा बच्चे संक्रमित होंगे, लेकिन पेडरिट्रिक्स एसोसिएशन का कहना है कि यह तथ्यों के आधार पर नहीं है। हो सकता है कि बच्चों पर इसका प्रभाव नहीं पड़े, इसलिए लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

तीसरी लहर में बच्चों के सबसे ज्यादा प्रभावित होने के पीछे एक्सपर्ट्स का कहना है कि चूंकि अभी 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है और आने वाले कुछ महीनों में यह ज्यादातर लोगों को लग चुकी है। इस वजह से बच्चों के ज्यादा प्रभावी होने के चांसेस हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 24, 2021 6:42 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें