वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले PM मोदी- 'भारत में निवेश करने का यही है बेस्ट टाइम' - pm modi addresses world economic forum at davos highlights indias bouquet of hope | Moneycontrol Hindi

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले PM मोदी- 'भारत में निवेश करने का यही है बेस्ट टाइम'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के एक वर्चुअल समित को संबोधित किया

अपडेटेड Jan 17, 2022 पर 9:12 PM | स्रोत :Moneycontrol.com
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले PM मोदी- 'भारत में निवेश करने का यही है बेस्ट टाइम'
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के 'दावोस एजेंडा' को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के एक वर्चुअल समित को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत जैसी मजबूत डेमोक्रेसी ने पूरे विश्व को एक खूबसूरत उपहार दिया है, एक bouquet of hope (उम्मीदों का गुलदस्ता) दिया है। इस bouquet में है, हम भारतीयों का डेमोक्रेसी पर अटूट ट्रस्ट।"

उन्होंने कहा, "इस bouquet में है, 21वीं सदी को सशक्त करने वाली टेक्नोलॉजी, इस bouquet में है, हम भारतीयों का टेंपररामेंट, हम भारतीयों का टैलेंट।"

"भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा उत्पादक"

मोदी ने कहा, "कोरोना के इस समय में हमने देखा है कि कैसे भारत ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ के विजन पर चलते हुए, अनेकों देशों को जरूरी दवाइयां देकर, वैक्सीन देकर, करोड़ों जीवन बचा रहा है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा उत्पादक है, दुनिया की दवा की जरूरतों को पूरा कर रहा है।"

"भारत में तीसरा सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न"

उन्होंने कहा, "आज भारत, दुनिया में रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है। 50 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर डिवेलपर्स भारत में काम कर रहे हैं। आज भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न हैं। 10 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स पिछले 6 महीने में रजिस्टर हुए हैं।" PM ने कहा, "आज भारत के पास विश्व का बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है। सिर्फ पिछले महीने की ही बात करूं तो भारत में UPI के जरिए 4.4 बिलियन ट्रांजैक्शन हुए हैं।"

"25 हजार से ज्यादा नियमों को किया सरल"

मोदी ने कहा, "आज भारत "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस" को बढ़ावा दे रहा है, सरकार के दखल को कम से कम कर रहा है। भारत ने अपने कॉरपोरेट टैक्स रेट को सरलीकरण करके, कम करके, उसे दुनिया में मोस्ट कॉम्पिटिटीव बनाया है। बीते साल ही हमने 25 हजार से ज्यादा नियमों को सरल किया है।"

"भारत में निवेश का सबसे अच्छा मौका"

प्रधानमंत्री ने कहा, "भारतीयों में इनोवेशन की, नई टेक्नोलॉजी को एडॉप्ट करने की जो क्षमता है, आंत्रप्रेन्योरशिप की जो स्पिरिट है, वो हमारे हर ग्लोबल पार्टनर को नई ऊर्जा दे सकती है। इसलिए भारत में इन्वेस्टमेंट का ये सबसे बेस्ट टाइम है।"

मोदी ने कहा, "भारतीय युवाओं में आज आंत्रप्रेन्योरशिप, एक नई ऊंचाई पर है। 2014 में जहां भारत में कुछ सौ रजिस्टर्ड स्टार्ट अप थे। वहीं आज इनकी संख्या 60 हजार के पार हो चुकी हैइसमें भी 80 से ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं, जिसमें से 40 से ज्यादा तो 2021 में ही बने हैं।"

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Jan 17, 2022 8:58 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।