PM मोदी आज यूपी में 9 मेडिकल कॉलेज और आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का करेंगे शुभारंभ

PM मोदी आज यूपी में 9 मेडिकल कॉलेज और आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का करेंगे शुभारंभ

आज करीब 10.30 बजे मोदी सिद्धार्थनगर में उत्तर प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे

अपडेटेड Oct 25, 2021 पर 8:17 AM | स्रोत : Moneycontrol.com

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यूपी के सिद्धार्थनगर और वाराणसी जिले के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी वहां पर 9 मेडिकल कॉलेजो का उद्घाटन करेंगे और आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत भी करेंगे। आज पीएम सुबह करीब 10.30 बजे सिद्धार्थनगर में उत्तर प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। बाद में मोदी दोपहर करीब 1.15 बजे वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) पूरे भारत की स्वास्थ्य देखभाल संरचना को मजबूत करने वाली सबसे बड़ी योजनाओं में एक होगी। ये योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से अलग होगी। PMASBY का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विशेषकर गहन चिकित्सा (क्रिटिकल केयर) सुविधाओं तथा प्राथमिक देखभाल में आने वाली मौजूदा कमियों को दूर करना है।

G20 Summit और जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में शरीक होने इटली और ब्रिटेन का दौरा करेंगे पीएम मोदी

PMASBY के तहत सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए जाएंगे। पांच लाख से अधिक जनसंख्या वाले सभी जिलों में एक्सक्लूसिव क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक के माध्यम से क्रिटिकल केयर की सेवाएँ उपलब्ध होंगी, जबकि शेष जिलों को रेफरल सेवाओं के माध्यम से कवर किया जाएगा। देश भर में प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से लोगों को सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नैदानिक ​​सेवाओं की सुविधा मिलेगी।

PMASBY के अंतर्गत नेशनल इंस्टिट्यूशन ऑफ वन हेल्थ, 4 नए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, डब्लूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय अनुसंधान प्लेटफार्म, 9 जैव सुरक्षा स्तर III प्रयोगशालाएं और देश के विभिन्न क्षेत्रों में पांच नए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के लिए 5200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 25, 2021 8:17 AM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें