Punjab CM Oath Live: चरणजीत सिह चन्नी ने ली सीएम पद की शपथ, राहुल गांधी रहे मौजूद

Punjab CM Oath Live: चरणजीत सिह चन्नी ने ली सीएम पद की शपथ, राहुल गांधी रहे मौजूद

पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने राजभवन में सीएम पद की शपथ ली है। वो लगातर तीन बार MLA चुने गए हैं

अपडेटेड Sep 20, 2021 पर 10:54 AM | स्रोत : Moneycontrol.com

चमकौर साहिब के विधायक चरणजीत सिंह चन्नी सुबह 11 बजे पंजाब के 17वें सीएम के तौर पर शपथ लेने वाले हैं। वो राज्य के पहले दलित सीएम होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। वहीं ब्रह्म मोहिंद्रा और सुखजिंदर रंधावा डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे।

बता दें कि विधायक चन्नी पंजाब के पहले दलित सीएम और राज्य में सबसे कम उम्र के सीएम होंगे। वो रामदसिया समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। उनकी नियुक्ति के साथ, कांग्रेस मार्च 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले 32 फीसदी दलित वोटरों को लुभाने की कोशिश कर रही है। जानिए सभी अपडेट्स…

11:55 AM

पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का शपथग्रहण संपन्न हो गया है। पंजाब के इतिहास में पहले दलित सीएम बने हैं। चरणजीत सिंह चन्नी के साथ सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओम प्रकाश सोनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इन्हें डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा चल रही है। इनमें से एक चेहरा हिन्दू और दूसरा चेहरा सिख समुदाय से है। कुल मिलाकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने इस मास्टरस्ट्रोक के जरिए पंजाब विधानसभा चुनाव के ठीक पहले सियासी समीकरण को साधने की पुरजोर कोशिश की है।

11:50 AM

चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब सीएम पद की शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी को बधाई दी है।

 

11:44AM

पंजाब में जारी इस सियासी हलचल के बीच कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ के भतीजे अजय वीर जाखड़ ने पंजाब किसान आयोग के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है।

11:38AM

पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दोपहर करीब एक बजे कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने जा सकते हैं। बता दें कि कैप्टन अमरिंदर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए हैं।

11:32AM

सुखजिंदर सिंह रंधावा के अलावा ओपी सोनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

11:30AM

शपथ ग्रहण के ठीक बाद कांग्रेस के राहुल गांधी राजभवन पहुंच गए हैं।

11:25AM

चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के सीएम के तौर पर शपथ ग्रहण कर ली है। राहुल गांधी के बेहद करीब माने जाते हैं। चन्नी के अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। 

11:12 AM

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह अभी तक राजभवन नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि कैप्टन इस शपथग्रहण में शामिल नहीं होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैप्टन अभी अपने फार्महाउस में ही बैठे हुए हैं।

10:59AM

सीएम पद की शपथ लेने के लिए चरणजीत सिंह चन्नी राजभवन पहुंच गए हैं। उनके साथ में नवजोत सिंह सिद्धू, सुनील जाखड़ समेत पंजाब कांग्रेस के कई बड़े नेता चंडीगढ़ राजभवन पहुंच गए हैं।

10:50AM

अकाली दल के प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि कांग्रेस के पूरे दलित नेतृत्व को हरीश रावत और गांधी परिवार के तानाशाही और भेदभाव से भरे बयान का विरोध करना चाहिए। उन्होंने दलितों और सीएम का अपमान किया है। दरअसल, हरीश रावत ने कहा था कि पंजाब में अगला विधानसभा चुनाव प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Sep 20, 2021 10:54 AM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें