Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट - Weather Update IMD Heatwave orange alert issued in delhi Check details | Moneycontrol Hindi

Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस पार कर सकता है। ऐसे में मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है

अपडेटेड May 14, 2022 पर 11:22 AM | स्रोत :Moneycontrol.com
Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने कई राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है (फाइल तस्वीर)

Weather Update: उत्तर भारत में एक बार फिर से गर्मी का कहर बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी बनी हुई है। दक्षिण पश्चिम के नजफगढ़ (Najafgarh) में शुक्रवार को पार 46 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। मौसम विभाग (India Meteorological Department – IMD) ने कहा है कि दिल्ली में शनिवार को भीषण गर्मी पड़ सकती है। दिल्ली में शुक्रवार को सफदरजंग में 42.5 डिग्री सेल्सिय तापमान दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग ने आज राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने आज ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया है। जिसका मतलब है कि भीषण लू चल सकती है।

देश की राजधानी में आज भी हीटवेव का कहर रहने वाला है। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। दिलचपस्प बात ये है कि मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। दिल्ली में ज्यादतर जगहों में 44-46 डिग्री सेल्सिसय तक पार जा सकता है। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में भी हीटवेव की चेतावनी दी है। हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 16 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली के तापमान में कुछ कमी आएगी।

यह भी पढ़ें - कर्नाटक मे इन लोगों को मिलेगी 75 यूनिट फ्री बिजली, ये होंगे नियम

सोमवार को बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार से दिल्ली में आसामन में बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान लुढ़कर 41-42 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक RK Jenamani ने कहा है कि दिल्ली में शनिवार को सफदरजंग 44 डिग्री सेल्सिय पहुंच सकता है, जबकि अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

उत्तर प्रदेश का हाल

इन दिनों उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री से अधिक है। लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 14, 2022 11:16 AM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।