Moneycontrol » समाचार » बीमा

कार के साथ इंश्योरेंस लेने के हैं कई नुकसान

अपडेटेड Apr 12, 2019 पर 12:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आमतौर पर कार खरीदते वक्त लोग अपने कार डीलर से ही इंश्योरेंस भी खरीद लेते हैं। चूंकि मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के तहत कार इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है, इसलिए डीलर्स परचेजिंग के साथ ही पूरी रसीद में इंश्योरेंस भी शामिल कर लेते हैं, जबकि ये पूरी तरह से संभव है कि आप अपने कार डीलर से इंश्योरेंस न खरीदें।


उपभोक्ता दो सूरतों में डीलर से इंश्योरेंस खरीदता है, पहला उसे पता नहीं होता कि वो डीलर से इंश्योरेंस लेने के बजाय दूसरे ऑप्शन्स भी देख सकता है। दूसरा, कार लेते वक्त डीलर से ही इंश्योरेंस ले लेना लोगों को आसान लगता है।


लेकिन हो सकता है कि ऐसा करके आप अपना नुकसान करवा रहे हों। एक तरफ डीलर से इंश्योरेंस खरीदने में कुछ फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं।


फायदे


कार डीलर से इंश्योरेंस खरीदने पर वक्त बचता है और पूरा प्रोसेस आसान रहता है। कार और इंश्योरेंस की खरीद पर आपको डिस्काउंट भी मिल सकता है। कवरेज या क्लेम के लिए डीलर को तुरंत कॉन्टैक्ट किया जा सकता है और मदद ली जा सकती है।


नुकसान


ये बात समझिए कि कार डीलर कार बेच रहा है, इंश्योरेंस नहीं। उसका फोकस इंश्योरेंस पर नहीं है। इसलिए जाहिर है कि उसके पास बहुत से ऑप्शन नहीं होंगे। साथ ही कार डीलर्स का कुछ कंपनीज के साथ टाई-अप होता है और आप बस उन्हीं कंपनियों के ऑफर्स देख पाएंगे। ऐसे में आप अपने कार के लिए बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं ले पाएंगे।


इंश्योरेंस कंपनियों के साथ कार डीलर्स के टाई-अप होने से उन्हें कमीशन मिलता है। उनका कमीशन 40 प्रतिशत तक जा सकता है। साफ है कि इसका असर पॉलिसी की कीमत पर पड़ेगा और हाई प्रीमियम के जरिए आपपर बोझ भी ज्यादा पड़ सकता है।


कार डीलर्स आमतौर पर बेसिक इंश्योरेंस प्लान देते हैं, जिनमें आप अपनी कार की जरूरतों के हिसाब से ऐड-ऑन्स ऑफर्स नहीं ले सकते। ये बेसिक इंश्योरेंस प्लान सस्ता तो हो सकता है लेकिन उसमें डीलर का फायदा है आपका नहीं।


ऑफलाइन कार इंश्योरेंस लेना ऑनलाइन इंश्योरेंस लेने से ज्यादा महंगा पड़ सकता है इसलिए एक बार इंश्योरेंस लेने से पहले अपनी रिसर्च जरूर कर लें।


इसलिए अगली बार कार खरीद रहे हों या कार इंश्योरेंस ले रहे हों तो इन बातों को ध्यान में जरूर रखें और डीलर का फायदा कराने और अपना नुकसान कराने से बचें।