Moneycontrol » समाचार » बीमा

LIC ने लैप्स पॉलिसी के रिवाइवल के लिए शुरू किया कैंपेन, जानें कैसे रिवाइव कराएं अपनी पॉलिसी

LIC का स्पेशल रिवाइवल कैंपेन, 23 अगस्त से शुरू किया गया है और 22 अक्टूबर, 2021 तक जारी रहेगा
अपडेटेड Aug 24, 2021 पर 08:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अपने पॉलिसी होल्डर्स को निरंतर रिस्क कवर देने के लिए, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सोमवार को Individual lapsed policies (लैप्स होने वालीं व्यक्तिग पॉलिसी) के रिवाइवल के लिए दो महीने का एक स्पेशल कैंपेन शुरू किया। सरकार के नियंत्रण वाले बीमाकर्ता ने 23 अगस्त को इसकी घोषणा की। "स्पेशल रिवाइवल कैंपेन", 23 अगस्त से शुरू किया गया है और 22 अक्टूबर, 2021 तक जारी रहेगा।


कैंपेन के हिस्से के रूप में, LIC पॉलिसीधारकों को अपनी बीमा पॉलिसियों को रिवाइव करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में लेट फीस पर रियायत की पेशकश करेगा।


रिवाइवल कैंपेन कैसे करेगा काम


LIC ने एक प्रेस रिलीज में कहा, स्पेसिफिक एलिजिबल प्लान की पॉलिसियों को कुछ नियमों और शर्तों के साथ पहले अनपेड प्रीमियम की तारीख से पांच साल के भीतर रिवाइव किया जा सकता है।


इसमें कहा गया है कि जो पॉलिसी प्रीमियम पेइंग टर्म के दौरान खत्म हो चुकी हैं और पॉलिसी की अवधि पूरी नहीं हुई है, वे इस कैंपेन में रिवाइव होने के योग्य हैं। हालांकि, टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाले प्लांस को बाहर रखा गया है।


LIC ने कहा, "मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के आधार पर टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाले प्लांस के अलावा दूसरों के लिए लेट फीस में रियायतें दी जा रही हैं।" इसने जोर दिया, "मेडिकल जरूरतों पर कोई रियायत नहीं है। योग्य हेल्थ और माइक्रो बीमा योजनाएं भी लेट फीस में रियायत के लिए पात्र हैं।"


लेट फीस पर मिलेगी छूट:


एक लाख रुपए तक के कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए, लेट फीस में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। हालांकि, कंशेसन अमाउंट 2,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती है।


1-3 लाख रुपए से कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए, 2,500 रुपए से ज्यादा की लेट फीस में 25 प्रतिशत की रियायत की पेशकश की जाएगी। कुल रिसिवेबल प्रीमियम 3 लाख रुपए से ज्यादा होने की स्थिति में, लेट फीस में 30 प्रतिशत की छूट की अनुमति है, लेकिन कंशेसन अमाउंट 3,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती है।
 


टोटल रिसिवेबल प्रीमियम  लेट फीस कंशेसन में परसेंटेज अधिकतम कंशेसन
1,00,000 रुपए तक 20% 2,000 रुपए
1,00,001 से 3,00,000 रुपए तक 25% 2,500 रुपए
3,00,001 और उससे ऊपर 30% 3,000 रुपए

LIC ने कहा, "कैंपेन उन पॉलिसी होल्डर्स के लाभ के लिए शुरू किया गया है, जिनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है, क्योंकि वे कुछ परिस्थितियों के कारण समय पर प्रीमियम नहीं भर पाए थे। बीमा कवर को रिस्टोरी करने के लिए पुरानी पॉलिसी को रिवाइव करना हमेशा बेहतर होता है।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।