लाइफ हो या जनरल इंश्योरेंस, सीखें क्लेम का सही तरीका -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

लाइफ हो या जनरल इंश्योरेंस, सीखें क्लेम का सही तरीका

प्रकाशित Fri, 27, 2018 पर 13:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस क्लेम करना बहु मुश्किल का काम है, जिसे बड़े ध्यान से करना पड़ता है। क्योंकि एक छोटी सी गलती से भी क्लेम रिजेएक्ट हो सकता है। तरह-तरह के इंश्योरेंस व्हीकल की बात करें तो हमें उनसे जुड़ी जानकारी याद रहती है, लेकिन सबसे जरुरी इंश्योरेंस क्लेम कैसे करना है, जल्दबाजी में इसे भूल जाते है और इंश्योरेंस क्लेम पर बात करने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं फाइनेंस डॉटकॉम की इंश्योरेंस हेड मंजू ढ़ाके।


मंजू ढ़ाके का कहना है कि पॉलिसी रिजेक्ट के कई कारण होते है। जैसे पॉलिसी धारक की तरफ से सही प्रपोजल फॉर्म में पूरी जानकारी ना देना। जीवनशैली की जानकारी छिपाना। पॉलिसी लेने से पहले हुई बीमारी छिपाना, नॉमिनी को अपडेट ना करना जैसे कई कारण होते है पॉलिसी लैप्स की। उन्होंने आगे कहा कि सब लिमिट के बिना इलाज कराना, देर से क्लेम फाइल करना, पॉलिसी रिन्यू करने में देरी करना, गलत बिल या बढ़ा-चढ़ाकर बिल जमा करना भी पॉलिसी रिजेक्ट के कारण होते है।


सवालः 8 लाख सालाना आय है, परिवार में माता-पिता, पत्नी और बच्चा है जिनके लिए एलआईसी जीवन अक्षय का प्लान लिया है। इस पॉलिसी का प्रीमियम 18 लाख रुपये सालाना है। माता- पिता के लिए 20 लाख रुपये का कवर लेना है। अपने लिए 50 लाख रुपये और अपने पत्नी के लिए 25 लाख रुपये का टर्म कवर लेना है। सलाह चाहिए?


मंजू ढ़ाकेः 10 लाख रुपये का ओरिएंटल इंश्योरेंस का सुपर टॉप अप लें। प्लान पर प्रीमियम 20000-25000 रुपये है। आप अपोलो म्यूनिख ऑप्टिया सुपर प्लान ले सकते है।