Moneycontrol » समाचार » बीमा

मैक्स बूपा का नया हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, जानें क्या हैं खास!

प्रकाशित Wed, 21, 2018 पर 09:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर आज हमारा फोकस है इंश्योरेंस पर। अक्सर इंश्योरेंस को हम निवेश से जोड़कर देखते हैं, ये निवेश तो होता है, लेकिन मुनाफे का नहीं, बल्कि आपकी सुरक्षा का और इसीलिए आपके और आपके परिवार के लिए सही इंश्योरेंस कौन सा और कितना है योर मनी बताएगा। आज हमारे साथ मौजूद है 5फाइनेंस डॉटकॉम की मंजु ढाके।


वहीं आजकल फिटनेस में दिलचस्पी बढते देख, मैक्स बूपा ने गो एक्टिव नाम से नई पॉलिसी लॉन्च की है। ये एक एडवांस हेल्थ केयर पॉलिसी है। आपको और आपके परिवार को बीमा सुरक्षा देनेवाली इस पॉलिसी में ओपीडी कंसल्टेशनI प्रोटेक्ट, हेल्थ कोच जैसी कई सेवाएं भी हैं। विस्तार से इस पॉलिसी के फीचर्स बताने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं मैक्स बूपा के एमडी और सीईओ आशीष मेहरोत्रा।


मैक्स बूपा ने गो एक्टिव पॉलिसी पर बात करते हुए आशीष मेहरोत्रा का कहना है कि गो-एक्टिव पॉलिसी 35 की उम्र तक लेने पर 10 फीसदी छूट मिलेगी। पॉलिसी के तहत अस्पताल में भर्ती होने का खर्च भी कवर किया जायेगा। साथ ही सालाना हेल्थ चेक अप की सुविधा भी प़ॉलिसी मिलेगी। सम अश्योर्ड को बढ़ाने की सुविधा दी गई है। उन्होंने आगे कहा कि पॉलिसी में ओपीडी कंसल्टेशन का खर्च कवर में शामिल किया गया है। काउंसलिंग और कैशलेस सुविधा पॉलिसी में दी गई है। पर्सनल हेल्थ कोच का फीचर भी शामिल किया गया है।


सवालः एलआईसी की पॉलिसी कैसे बंद करें। छमाही प्रीमियम 18,716 रुपये है। केवल दो प्रीमियम भरे हैं।


मंजु ढाकेः पॉलिसी किसी भी वक्त सरेंडर की जा सकती है। 3 साल से पहले सरेंडर करने पर रिटर्न नहीं मिलेगा। 3 साल बाद सरेंडर पर चुकाए प्रीमियम का 30 फीसदी रिटर्न मिलेगा। पहले साल का प्रीमियम काट कर रकम दी जाएगी। अगर अभी सरेंडर किया तो 37,500 का नुकसान होगा। 3 साल बाद सरेंडर किया तो 52,500 रुपये का नुकसान होगा इसलिए अभी सरेंडर करने में समझदारी है। सरेंडर के लिए पॉलिसी के दस्तावेज, पॉलिसी सरेंडर फॉर्म 5074/ एलआईसी का एनईएफटी फॉर्म और रद्द किया हुआ चेक जैसे दस्तावेज देना होता है।