Moneycontrol » समाचार » बीमा

जानिए किन स्थितियों में आपकी हेल्थ पॉलिसी में कोरोना वायरस का नहीं मिलेगा कवर

अगर COVID-19 को महामारी घाषित कर दिया जाता है तो कुछ पॉलिसी हेल्थ कवर नहीं देती हैं
अपडेटेड Mar 13, 2020 पर 10:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में बहुत सी हेल्थ पॉलिसी हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर हेल्थ कवर दे रही हैं। लेकिन कभी ऐसे परिस्थियां आ जाती हैं जिन पर आपका हेल्थ कवर खारिज किया जा सकता है। जानिए किन परिस्थियों में आपको नहीं मिलेगा हेल्थ कवर।


यदि आप कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती नहीं है


कोरोना वायरस के कारण हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम तभी मिलेगा जब आप कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती रहें। अगर आप अस्पताल में भर्ती नहीं हैं तो आपको कवर नहीं मिलेगा। इसका कारण यह है कि इनडेमनिटी टाइप (indemnity type) के ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में outpatient treatment को कवर नहीं मिलता है।


अगर रोग को epidemic/pandemic घोषित कर दिया गया है


अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization -WHO) इस रोग को महामारी (Epidemic/Pandemic) घोषित कर दे तो फिर आप हेल्थ पॉलिसी में सका क्लेम नहीं कर सकते हैं। आपको हेल्थ कवर नहीं मिलेगा। कोरोना वायरस को WHO ने महामारी घोषित कर दिया है। ऐसे में हेल्थ कवर मिलना मुश्किल है।


हालांकि कुछ हेल्थ पॉलिसी महामारी घोषित कर देने पर भी हेल्थ कवर देते हैं। और कुछ कंपनियां कवर नहीं देती है। ऐसे में बेहतर यही है कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय उनसे पूछ लेना चाहिए कि आप इन परिस्थियों में हेल्थ कवर देंगे या नहीं।


अगर आप Planned Treatment के लिए जा रहे हैं


अगर आप पिछले कुछ दिनों से सर्दी, खांसी, जुकाम, सांस लेने की समस्या से पीड़ित हैं। आप अस्पाल में दिखाना चाहते हैं। इसके पहले आपने हेल्थ पॉलिसी ले ली। तो आपका हेल्थ कवर खारिज हो सकता है। भले ही आप कोरोना वायरस संक्रमित हो गए हों।  


अगर पॉलिसी के वेटिंग पीरियड में होते संक्रमित


आपको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के वेटिंग पीरियड में रोग के इलाज पर हुए खर्च को क्लेम नहीं कर सकते हैं। आमतौर पर पॉलिसी के वेटिंग पीरियड में ज्यादातर पॉलिसियां कई तरह के उपचार को बाहर कर देती हैं।


आपने या परिवार के सदस्य ने हाल ही में प्रभावित देशों की यात्रा की


अगर आपने कोरोना वायरस प्रभावित देशों की यात्रा की है। और टेस्ट करने पर पॉजिटिव पाया जाता है, तो आप रेगुलर इनडेमनिटी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Indemnity health insurance policy) के तहत कवर होंगे, जब तक कि आपको भारत में Quarantined किया जा रहा है।


हालांकि, स्‍पेशल कोरोना वायरस इंश्‍योरेंस पॉलिसी उन लोगों को कवर नहीं करती है जो चीन, हांगकांग, मकाऊ, ताइवान, इटली, कुवैत, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड इत्‍यादि जैसे कोरोना वायरस प्रभावित देशों की यात्रा की है। 
  
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।