Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: कैसे जुटाएं बेटी की पढ़ाई के लिए पैसा

जानेंगे लाइफ इंश्योरेंस के लिए, टैक्स छूट और वेल्थ जेनरेशन के लिए सबसे अच्छे निवेश विकल्प।
अपडेटेड May 07, 2016 पर 14:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हम माय इंश्योरेंस क्लब डॉट कॉम के मनोज आसवानी से जानेंगे लाइफ इंश्योरेंस के लिए, टैक्स छूट और वेल्थ जेनरेशन के लिए सबसे अच्छे निवेश विकल्प।


सवालः बेटी की पढ़ाई के लिए आईसीआईसीआई प्रू-स्मार्ट किड में 5000 रु की एसआईपी शुरु की है। 18 साल की टर्म है, क्या लक्ष्य के लिए पॉलिसी का चुनाव सही है और क्या इसमें एसआईपी 2000 रुपये तक और बढ़ाई जा सकती है? 


मनोज आसवानीः बेटी की पढाई के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में भी निवेश किया जा सकता है और पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंक में इस योजना से जुड़ा खाता खोला जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत 50 लाख रु तक सालना निवेश किया जा सकता है। इसमें सालाना कम से कम 1000 रुपये के निवेश से शुरुआत की जा सकती है, इस निवेश पर करीब 8.6 फीसदी ब्याज मिल सकता है। आप आईसीआईसीआई प्रू-स्मार्ट किड में मौजूदा निवेश जारी रखा जा सकता है।


सवालः सबसे अच्छे कलेम सेटलमेंट वाली कंपनियों में से किसी एक से 1 करोड़ रु का टर्म प्लान लेना है। कौन सी ऐसी कंपनियां है जिनका क्लेम सेटसलमेंट रेश्यो 95 फीसदी से ज्यादा है और जो बाढ़, प्राकृतिक आपदा और युद्ध के लिए कवर देती है?


मनोज आसवानीः आप एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस, मैक्स ऑनलाइन टर्म प्लान, आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट और पीएनबी मेटलाइफ प्लान देख सकते हैं। इन बताई गई सभी कंपनियों का क्लेम रेश्यो अच्छा रहा है। इसमें एक्सक्लूजन को लेकर डरने की जरुरत नहीं है। लेकिन कंपनी का क्लेम रेश्यो देखना अच्छा होगा। आपको अपने लिए एक टर्म प्लान भी लेना चाहिए। आप किसी भी कंपनी की टर्म कवर ले सकते हैं। 


वीडियो देखें