Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः टर्म प्लान देता है बीमारियों का कवर!

प्रकाशित Sat, 29, 2018 पर 17:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का फोकस हैं इंश्योरेंस पर। इंश्योरेंस में केवल निवेश नहीं बल्कि सम अश्योर्ड देखना जरुरी है यानि आपके पास पर्याप्त कितनी कवरेज है। क्या हर चीज के लिए आपके पास पर्याप्त इंश्योरेंस है और कितना निवेश और इंश्योरेंस में कैसे संतुलन बनाया जा सकता है। ऐसे तमाम सवालों का जबाव देने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी पंकज मठपाल।


सवालः पत्नी के लिए 2012 में 25 लाख रुपये का टर्म कवर लिया था। टर्म प्लान लेने के बाद 2015 में पत्नी को डायबिटीज और हाइपर थायराइड हुआ। क्या इंश्योरेंस कंपनी को इसकी जानकारी देनी चाहिए। मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस चाहिए माता की उम्र 67 साल है और उन्हें आर्थराइटिस है।


पंकज मठपालः टर्म प्लान खरीदते समय सेहत से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी है। टर्म प्लान लेने के बाद हेल्थ स्टेटस बताने की जरूरत नहीं है। मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जल्द से जल्द खरीदें। आदित्य बिड़ला एक्टिव अश्योर डायमंड प्लान बेहतर है। इस प्लान में आयुष ट्रीटमेंट भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय असिस्टेंस, सम अश्योरेड का रीलोड जैसी सुविधा है।


सवालः 3 से 5 साल में 20 लाख जमा करने हैं। अब तक कोई इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीदी है। निवेश की कोई रणनीति नहीं बनाई है। जुलाई 2032 तक रिटायर होना है।


पंकज मठपालः टर्म इंश्योरेंस जल्द से जल्द लें। एडेलवाइस जिंदगी प्लस प्लान खरीदने की सलाह है। प्लान में पत्नी का भी कवर, टॉप अप की सुविधा मिलेगी। एसआईपी  के जरिए निवेश शुरू करें। 5 साल में 20 लाख रुपये के लिए 25000 रुपये प्रति माह निवेश जरूरी है।