Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों है जरुरी!

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 16:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च की ओर से जारी कैंसर के ताजा आंकडे देखें तो लगभग 25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित हैं। कैंसर से हर साल लभग 5.50 लाख मौतें होती हैं। हर 8 मिनट में सर्वाइकल कैंसर से ग्रस्त एक महिला की मौत होती है। हर साल 7 लाख नए कैंसर मरीज दर्ज होते हैं। अब ऐसे में कैंसर प्रोटेक्शन पॉलिसी आपका कितना साथ दे सकती है? अगर आप ये सोच रहे हैं तो गलत नही है।


कैंसर अगर जल्दी पकड में आज जाए ठीक हो सकता है, लेकिन अगर नही, तो कैंसर जैसी बीमारी के मंहगे इलाज से कैंसर पॉलिसी आपको बामारी से लडने की आर्थिक तारत दे सकका है। और योर मनी आज आपको इसी आर्थिक ताकत पर सलाह देगा। इंश्योरेंस और खासतौर से कैंसर से जुडे तमाम सवालों पर आज हमारा फोकस होगा, जिसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं आंनदराठ प्राइवेट मैनेजमेंत के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज।


बता दें कि 25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित है। हर साल लगभग 5.50 लाख लोगों की कैंसर से मौत होती है और हर साल 7 लाख नए कैंसर मरीज पाये जाते है। सर्वाइकल कैंसर से हर 8 मिनट में एक मौत होती है। मुंह और फेफड़े में सबसे ज्यादा कैंसर पीड़ित है। महिलाओं में ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर सबसे ज्यादा है।


फिरोज अजीज का कहना है कि कैंसर प्रोटेक्शन प्लान सस्ता होता है। कैंसर को ध्यान में रखकर कैंसर पॉलिसी तैयार करें। जल्द कैंसर का पता चलने पर कैंसर पॉलिसी के बेनिफिट मिलता है। पॉलिसी में प्रीमियम वेव का भी विकल्प मौजूद है। कैंसर पॉलिसी के लिए 40 साल की उम्र मे 20 साल का टर्म प्लान लें। मैक्स लाइफ कैंसर इंश्योरेंस में 8050 रुपये की प्रीमियम, एचडीएफसी लाइफ कैंसर केयर में 5,772 रुपये की प्रीमियम और एगॉन लाइफ कैंसर में 5,633 रुपये प्रीमियम देना होगा।


मैक्स लाइफ कैंसर इंश्योरेंस प्लान का पहला स्टेज सीआईएस और  शुरुआती प्रोटेक्शन है। सीआईएस में सम अश्योर्ड का 20 फीसदी मिलेगा। भविष्य में प्रीमियम वेव का विकल्प मौजूद है। 5 तरह के ऑर्गन कैंसर के लिए क्लेम कर सकते है। वहीं इसका मैक्स लाइफ कैंसर इंश्योरेंस प्ला दूसरा स्टेज गंभीर स्थिति में सम अश्योर्ड का 100 फीसदी एकमुश्त है जबकि तीसरा स्टेज कैंसर पता चलने के बाद इनकम बेनिफिट मिलता है। 5 साल तक सम अश्योर्ड का 10 फीसदी मिलेगा।