Moneycontrol » समाचार » निवेश

इन आदतों से हो रहा है आपको लॉस

इन आदतों को बदलिए नहीं तो निवेश में उठाते रहेंगे नुकसान
अपडेटेड Apr 12, 2019 पर 10:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बात जब निवेश की आती है तो हमें लगता है कि हम बहुत सोच-समझकर निवेश कर रहे हैं। यानी हमें लगता है कि हमने उस फैसले के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं को समझ लिया है। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। हर दिन हम जो फैसले लेते हैं वो हमारे कुछ मेंटल ट्रैप के मुताबिक होते हैं।


सिर्फ रिटर्न पर फोकस करने वाले निवेशक


सामान्य तौर पर कोई भी निवेशक नतीजों को ध्यान में रखकर फैसला लेता है। मसलन अगर किसी शेयर में निवेश करने का फैसला लिया जाता है तो इस तरह के निवेशकों का फोकस उससे मिलने वाले रिटर्न पर होगा। ऐसे में उनका ध्यान शेयर चुनने की प्रक्रिया पर नहीं जाता। उनका ध्यान शेयर के परफॉर्मेंस पर रहेगा लेकिन कंपनी की फाइनेंशियल्स की पड़ताल वह नहीं करते हैं। ऐसे में गलत शेयर चुनने की आशंका ज्यादा रहती है।


इससे बचने के हमेशा एक बात ध्यान रखें कि पैसा कमाने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है। बस जरूरत है इसे अनुशासन की। अगर आप हर महीने नियमित रूप से 500 रुपए भी निवेश करते हैं तो आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है।
कंफरमेशन बायस


कई लोग ऐसे होते हैं जो पहले अपनी सोच बनाते हैं और फिर उस सोच के सपोर्ट में तथ्य जुटाते हैं। जब हमें यह भरोसा हो जाता है कि हमारा फैसला सही है तब अपने फैसलों को दूसरों से शेयर करके हम उसे पुख्ता करने की कोशिश करते हैं।


इससे बचने का बस एक ही उपाय है कि जब भी आपकी सोच से अलग कोई सोच सामने आती है तो उसकी दलीलों पर गौर करना चाहिए।


सबकी सलाह लेने वाले निवेशक


इस तरह के लोग दूसरों से सलाह लेकर ही निवेश का फैसला करते हैं। ये कभी अपनी जांच पड़ताल के जरिए निवेश नहीं करते हैं। यह जरूरी नहीं है कि किसी को किसी शेयर में मुनाफा हो गया तो आपको भी उसमें प्रॉफिट होगा।


इससे बचने के लिए जरूरी है कि कभी भी भेड़चाल में ना फंसे। कभी भी कोई शेयर चुनने से पहले जरूरी है कि उसके आंकड़े खुद खंगालें।


रिसर्च ही रिसर्च


कुछ लोग महीनों तक रिसर्च करते हैं। ऐसे में होता यह है कि जब तक उनका रिसर्च खत्म होता है तब तक उस शेयर के हालात बदल चुके होते हैं।


अगर आप भी ऐसे निवेशक हैं तो जरूरी है कि आप अपना दिमाग खोलकर रखें और देर होने से पहले निवेश करके मुनाफा बना लें।