Moneycontrol » समाचार » निवेश

7th Pay Commission: सरकारी बैंक कर्मचारियों की इस महीने बढ़ेगी सैलरी, 2 फीसदी बढ़ा DA

केंद्रीय कर्मचारियों के बाद सरकारी बैंक कर्मियो की सैलरी भी बढ़ गई है
अपडेटेड Aug 12, 2021 पर 12:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

7th Pay Commission: कोरोना काल के इस दौर में सरकारी कर्मचारियों पर सरकार पूरी तरह से मेहरबान है। केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने के बाद अब PSU सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए भी मोदी सरकार ने खुशखबरी दे दी है।


दरअसल, PSU बैंकों के 8 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियो को सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ा दिया गया है। कर्मचारियों को अगस्त महीने की सैलरी में जुड़कर मिलेगा। DA में 2.10 फीसदी का इजाफा किया गया है।


ये है DA का कैलकुलेशन


PSU सेक्टर के कर्मचारियों का DA अगस्त, सितंबर, अक्टूबर 2021 के लिए बढ़ाया गया है। यानी यह बढ़ोतरी सिर्फ 3 महीने के लिए है। इसे AIACPI (All India Average Consumer Price Index) के आंकड़े के आधार पर तय किया गया है। PSU में काम करने वाले लोगों के महंगाई भत्ते की बात की जाए तो इसके कैलकुलेशन का तरीका यह है- महंगाई भत्ता प्रतिशत= (बीते 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (बेस ईयर 2001=100)-126.33)x100


7th Pay Commission: DA एरियर के पेमेंट पर केंद्र सरकार ने खोले पत्ते, केंद्रीय कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका


PSU बैंक कर्मचारियों की सैलरी अलग-अलग कैटेगरी में होती है। इनमें बैंक PO (Probationary Officer) की सैलरी 40 से 42 हजार रुपए महीना होती है। इसमें बेसिक 27,620 रुपए है, इस पर DA में 2.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। PO के लिए सर्विस हिस्ट्री के नियमानुसार पूरी सर्विस के दौरान एम्प्लॉई को 4 इंक्रीमेंट दिए जाते हैं। प्रमोशन के बाद अधिकतम बेसिक सैलरी 42020 रुपये होता है। 


इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के आदेश के मुताबिक, मई, जून और जुलाई 2021 के लिए DA का आंकड़ा 367 स्लैब था। अगस्त से अक्टूबर के लिए इसमें 30 स्लैब की बढ़ोतरी हुई है। इस आधार पर अब PSU कर्मचारियों का DA 2.10 फीसदी बढ़कर 27.79 फीसदी हो गया है। पहले महंगाई भत्ता 25.69 फीसदी था।


7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, ऐसे उठाएं फायदा


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।