Moneycontrol » समाचार » निवेश

40,000 का आंकड़ा छू रही हैं गोल्ड की कीमतें, जानिए, क्या अभी खरीदना चाहिए सोना

सोना 40,000 का आंकड़ा छूकर अपने छह महीने के सबसे ऊपरी स्तर पर है
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 16:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मंदी के डर के बीच सोने पर भरोसा बना हुआ है। इसलिए ग्लोबल मार्केट में नरमी रहने के बावजूद इस रिस्क-फ्री असेट की कीमतें ऊपर ही जा रही हैं।


फिलहाल सोना 40,000 का आंकड़ा छूकर अपने छह महीने के सबसे ऊपरी स्तर पर है। ऐसे में सवाल है कि क्या आपको अभी सोने में निवेश करना चाहिए? क्या आपके लिए अभी सोना खरीदना ठीक रहेगा?


भारत दुनिया में गोल्ड इंपोर्ट करने वाला सबसे बड़ा देश है। सरकार ने गोल्ड पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी भी 10 से 12.5% बढ़ा दी है। इससे सरकार को तो 4,000-5,000 करोड़ का एडिशनल रेवेन्यू मिलेगा लेकिन इसके चलते गोल्ड के घरेलू दामों में तेजी आ गई है।


गोल्ड में इन्वेस्टमेंट


गोल्ड में निवेश करने से पोर्टफोलियो डाइवर्स रहता है, साथ ही गोल्ड में निवेश ऐसे वक्त में काम आता है, जब बाकी चीजें ठीक न चल रही हों। ऐसे वक्त में ये डाउनसाइड रिस्क को कम करता है। लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके पोर्टफोलियो का 10 फीसदी ही गोल्ड में निवेश हो।


लेकिन गोल्ड प्राइसेज का बढ़ना अच्छे रिटर्न की गारंटी तो है नहीं। पिछले 25 सालों में गोल्ड की कीमतों में 8.5 गुना बढ़ोत्तरी आई है लेकिन इसी अवधि में BSE Sensex में 9.5 गुना वृद्धि हुई है। गोल्ड से मिलने वाले रिटर्न में उतार-चढ़ाव होता रहता है, ऐसे में आपको इसमें तभी इन्वेस्ट करना चाहिए, जब आपके दूसरे इन्वेस्टमेंट से अच्छा रिटर्न आ रहा हो।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।